Sunday 19 February 2017

'भीम' ऐप्प


प्रधानमंत्री द्वारा डिजिटल पेमेण्ट को सरल बनाने के लिए 'भीम' ऐप्प का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर, 2016 को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में डिजिधन मेले के अवसर पर डॉ. भीमराव आंबेडकर के नाम से न्य मोबाइल ऐप्प 'भीम' लॉन्च किया, केंद्र सरकार की यह पहल डिजिटल पेमेण्ट को सरल बनाने के उद्देश्य से की गई है
भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम० केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान करने के लिए तैयार किया गया बिलकुल न्य एप्लीकेशन है, भीम ऐप्प युनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और यूएसएसडी का संशोधित संस्करण है, इस मोबाइल ऐप्प को भारतीय राष्ट्रिय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने तैयार किया है, इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति सरल तरीके से वित्तीय भुगतान कर सकता है 
भीम ऐप्प की विशेषताएं
  • भीम एप्लीकेशन की सबसे बड़ी बात यह है की इसकी मदद से एक आम बजट फोन से भी डिजिटल भुगतान करना तथा प्राप्त करना संभव होगा।
  • इसके लिए सिर्फ *99# डायल करने पर एक मेन्यु खुल जाएगा, जो ग्राहक को तमाम सम्बंधित विकल्प उपलब्ध कराएगा, हालाँकि इसके लिए उसी मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल करना होगा, जो बैंक के साथ पंजीकृत होगा।
  • भीम ऐप्लिकेशन की मदद के बिना क्रेडिट/डेबिट कार्ड अथवा मोबाइल वॉलेट के ग्राहक तमाम प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन करने में सक्षम हो जाएँगे।
  • वे सभी बैंक जो यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (युपीआई) से जुड़े है, वे इस ऐप्लिकेशन को लेन-देन के लिए स्वीकार करेंगे।
  • यूपीआई से नहीं जुड़े बैंकों के ग्राहकों का इस ऐप्लिकेशन के प्रयोग के लिए 11 संख्या वाले आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना होगा, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों की शाखाओं को प्रदान किया है।
  • भीम ऐप्लिकेशन को प्रारंभ में सिर्फ एंड्राॅइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है तथा इसे जल्द ही अन्य प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध करा किया जाएगा।
  • इसके द्वारा एक दिन में अधिकतम 20000 रू० का तथा एक बार में अधिकतम 10000 रू० का लेन-देन किया जा सकेगा। 
कैसे काम करेगा भीम? 

इससे पैसे भेजने के लिए आपको सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नम्बर रजिस्टर करना होगा ऐप्प की होम स्क्रीन पर जाकर पैसे भेजने का ऑप्शन चुने फिर रिसीवर का मोबाइल नम्बर या आधार नम्बर या पेमेण्ट एड्रेस डालें इसके बाद रकम डालनी होगी. इस पर आपका पहले से तय बैंक अकाउंट सामने आ जाएगा क्यूआर कोड स्कैन करके भी आप किसी को पेमेण्ट भेज सकते हैं. 24घंटे में 10000 रू० से 20000 रू० तक का लेन-देन कर सकते है

No comments:

Post a Comment