Monday, 20 February 2017

GK MCQ FOR UPSC/PSC (Part-1)


Que: निम्न में से कौन सा सांख्य दर्शन के अनुसार सृष्टि के सही क्रम है?
A. पुरूषक्त, प्रकृति, अहंकार, महत
B. प्रकृति, पौरूस, अहंकार, महत
C. प्रकृति, पौरस, महत, अलंकार
D. पौरस, प्रकृति, महत, अहंकार
Ans: D

Que: निम्नलिखित में से कौन सा दर्शन कहता है कि, "भगवान और आत्मा के विभिन्न सिद्धांतों की परवाह मत करो; अच्छा करो और अच्छा बनो; यही आपको सच्चाई की राह पर ले जाएगा?
A. सांख्य दर्शन
B. बौद्ध धर्म के दर्शन
C. वेदांत का दर्शन
D. जैन धर्म का दर्शन
Ans: B

Que: निम्न में से कौन सा दर्शन व्यक्तिवाद को बढ़ावा देता है?
A. जैन धर्म के दर्शन
B. सांख्य दर्शन
C. बौद्ध धर्म के दर्शन

D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: A

Que: इनमें से कौन से भारतीय दर्शन के दो डिवीजन स्कूल रहे हैं?
A. बौद्ध धर्म और जैन धर्म
B. अद्वैत और द्वैत
C. आस्तिक और नास्तिक
D. रूढ़िवादी और विधर्मिक
Ans: D

Que: जैन धर्म में शिक्षा का अंतिम लक्ष्य क्या है?
A. अहिंसा त्याग
B. मोक्ष
C. मानव कल्याण के स्वैच्छिक
D. पदोन्नति
Ans: C

Que: निम्न में से किसमें बौद्ध धर्म में शिक्षा की दीक्षा का समारोह है?
A. शिक्षा
B. उपनयम
C. बीजा
D. दीक्षा
Ans: C

Que: निम्न में से कौन सा जैन धर्म का मंत्र हैं?
A. सभी पापी कृत्य जीवन भर के लिए त्यागना
B. सभी कृत्यों जीवन भर के लिए त्यागना
C. ए एंड बी दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: A

Que: भारतीय दर्शन में कितने स्कूल रूढ़िवादी है?
A. 3
B. 4
C. 5
D. 6
Ans: D

Que: निम्न में से किस दर्शन की खोज मक्खली गोसाला द्वारा की गयी थी?
A. चार्वाक दर्शन दर्शन
B. आजीविक दर्शन
C. बौद्ध दर्शन
D. जैन दर्शन
Ans: B

Que: 'दर्शन' शब्द निम्न में से कहां से लिया गया है?
A. प्राचीन यूनानी
B. प्राचीन रोमन
C. हिब्रू भाषा
D. अंग्रेज़ी
Ans: A

Que: निम्न में से किस स्थान पर बुद्ध को एक मनुष्य के रूप में कभी नहीं दर्शाया गया है लेकिन केवल या तो दो पैरों के निशान या पहिया के एक प्रतीक के रूप में दिखाया गया था?
A. सांची
B. लोरिया
C. केसरिया
D. उपरोक्त सभी
Ans: A

Que: निम्न में से कौन सा स्कूल सिर्फ ब्राह्मणवाद, जैन और बौद्ध धर्म की वजह से अपनी कला के लिए जाना जाता है?
A. गांधार कला विद्यालय
B. कला के अमरावती स्कूल
C. मथुरा कला विद्यालय
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: C

Que: निम्न में से कौन सा रूढ़िवादी प्रणालियों का जोड़ा हैं?
A. न्याय-वैशेषिक
B. योग-सांख्य
C. मीमांसा-वेदांता
D. उपरोक्त सभी
Ans: D

Que: निम्नलिखित प्रणाली में से कौन सा अपरंपरागत सिस्टम भारतीय दर्शन में शामिल नहीं है?
A. चारवकशिम
B. आजीविक
C. जैन धर्म
D. ब्राह्मणवाद
Ans: D

Que:  भारतीय दर्शन प्रणाली के संबंध में निम्न कथनों पर विचार करें।
I. सभी स्कूल इस बात पर जोर देते हैं कि दर्शन का आदमी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
II. स्कूलों में पुरुषार्थ के महत्व पर एक आम सहमति है।
III. सभी स्कूलों का मानना है कि दर्शन मानव जीवन का के अंतिम सत्य अर्थात् पुरूषार्थ, अर्थ, काम, धर्म और मोक्ष को साकार करने में आदमी की मदद करता है।
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. I, II एवं III
Ans: D

Que: निम्न में से कौन रूढ़िवादी भारतीय दार्शनिक प्रणाली की सबसे पुरानी प्रणाली है?
A. सांख्य
B. योग
C. न्याय
D. वैशेषिक
Ans: A

Que: निम्न में से कौन-सा पूर्व मीमांस का मुख्य उद्देश्य हैं?
A. पुरवा मीमांसा स्कूल का मुख्य उद्देश्य वेदों की व्याख्या और वेदों का अधिकार स्थापित करना है।
B. पुरवा मीमांसा स्कूल का मुख्य उद्देश्य उपनिषद् (रहस्यवादी या वेदों के भीतर आध्यात्मिक ज्ञान) के दार्शनिक शिक्षाओं पर ध्यान केंद्रित था ना कि ब्राह्मण से (पूजा और बलिदान का निर्देश) पूजा कराना था।
C. केवल A
D. A & B दोनों
Ans: C

Que: भारतीय राजनीतिक दर्शन से संबंधित हैं निम्न कथनों पर ध्यान दें।
I. चाणक्य ने चौथी शताब्दी ई.पू. में अर्थशास्त्र के रूप में योगदान दिया था, जो जल्द ही भारतीय राजनीतिक दर्शन के प्रमुख ग्रंथों में से एक हो गया।
II. 20 वीं शताब्दी में स्वतंत्रता के लिए भारतीय संघर्ष के दौरान महात्मा गांधी ने अहिंसा (अहिंसा) और सत्याग्रह (अहिंसक प्रतिरोध) के दर्शन को लोकप्रिय बनाया।
III. गांधीवादी दर्शन हिन्दू भागवद् गीता,यीशु, टाल स्टाय, थोरो और रस्किन की शिक्षाओं से प्रभावित था।
ऊपर दिए गए कथनों से कौन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. I, II एवं III
Ans: D

Que: जैन दर्शन से संबंधित सही कथन का चयन करें?
A. जैन दर्शन के केंद्रीय सिद्धांतों की स्थापना 6 वीं शताब्दी ई.पू. महावीर द्वारा की गयी थी, हालांकि एक धर्म के रूप में जैन धर्म ज्यादा पुराना है।
B. एक बुनियादी सिद्धांत अनेकांतवाद, वह विचार है जो वास्तविकता के विभिन्न बिंदुओं से अलग माना जाता है, और उस दृश्य का कोई एकल बिंदु पूरी तरह से सच (आत्मवाद के पश्चिमी दार्शनिक सिद्धांत के समान) है।
C. A & B दोनों
D. दोनों नहीं
Ans: C

Que: निम्न में से कौन सा कथन बौद्ध दर्शन से संबंधित हैं?
A. बौद्ध दर्शन बड़े पैमाने पर तत्वमीमांसा, घटना, नैतिकता और ज्ञान-मीमांसा में समस्याओं से संबंधित है।
B. बौद्ध धर्म सिद्धार्थ गौतम,( एक भारतीय राजकुमार बाद में बुद्ध के रूप में जाना जाता है) की शिक्षाओं पर आधारित मान्यताओं की एक गैर आस्तिक प्रणाली है
C. A & B दोनों
D. ना ही A और ना ही B
Ans: C

Que: पांचवें शताब्दी ईसा पूर्व में निम्नलिखित मे से किसकी स्थापना आजीविक संप्रदायों के बीच हुयी थी?
A. मक्खाली गोसाला
B. कपिल मुनि
C. समुद्रगुप्त
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: A

Que:  निम्न में से कौन से आजीविक स्कूल के सिद्धांत था?
A. पूर्ण नियतिवाद का प्रशुक्त सिद्धांत
B. ऐतिहासिक भौतिकवाद
C. पूर्ण नियतिवाद का नियति सिद्धांत
D. योग के सिद्धांत
Ans: C

Que: इनमें से कौन ‘भौतिकवाद के सिद्धांत' के सही प्रमुख सिद्धांतों हैं?
I. सभी चीजें पृथ्वी, वायु, अग्नि और जल के बने होते हैं।
II. यही कारण है कि अस्तित्व के लिए जो नहीं माना जा सकता है वो मौजूद होने के संकेत मिलते हैं।
III. स्वर्ग और नरक कुछ नहीं है लेकिन आविष्कार हैं। मनुष्य का ही लक्ष्य है सुख का आनंद और दर्द।
IV. पुजारियों के लिए एक अच्छा जीवन प्रदान करना धर्म में लिखित है।
कोड:
A. केवल I
B. II एवं IV दोनों
C. II एंड III दोनों
D. I, II, III, और IV
Ans: D

Que: निम्न में से किस स्कूल ने वेदों के अधिकार के रूप में अच्छी तरह से ब्राह्मण वर्चस्व के पुजारियों को चुनौती दी थी?
A. भौतिकवाद की चार्वाक दर्शन
B. आजीविक स्कूल
C. पुरवा मीमांसा
D. वेदान्त
Ans: A
Que: किस स्कूल को मूल सनातन धर्म कहा जाता है?
A. नास्तिक स्कूल
B. अष्टिका स्कूल
C. उपरोक्त दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: B

Que: निम्नलिखित में से कौन सी "जीव" की सही व्याख्या हैं?
A. जिसमें राज्य में किसी ना किसी रूप में पौरष की प्रकृति से बंधा हुआ है।
B. पौरष प्रकृति से अलग एहसास है।
C. यह अपरिवर्तनीय अनन्त और अपने स्वभाव से सचेत है।
D. उपरोक्त सभी
Ans: A

Que: योग से संबंधित निम्न कथनों पर विचार करें।
I. योग ईश्वर या भगवान के 26 रूपों के साथ-साथ सांख्य स्कूल के पच्चीस सिद्धांतों को स्वीकार करता है। इसलिए यह अधिक आस्तिक है।
II. योग पौरष महसूस करने के लिए प्रकृति द्वारा व्यावहारिक कदम प्रदान करता है।
III. योग प्रणाली की स्थापना हीरंग्यगर्भ द्वारा की गयी थी और बाद में ऋषि पतंजलि द्वारा व्यवस्थित और प्रचारित किया गया।
कोड:
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. I, II एवं III
Ans: D

Que: न्याय स्कूल से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर ध्यान दें।
I. यह एक कार्यप्रणाली है जो तर्क की एक प्रणाली पर आधारित है और इसे बाद में अधिकांश भारतीय स्कूलों द्वारा अपनाया गया है।
II. इसका लक्ष्य किसी के मन में शांत और कैवल्य (एकांत) पाना था।
उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: A

Que: निम्न में से कौन सा स्कूल ने धारणा और निष्कर्ष को वैध ज्ञान के स्रोत के रूप में स्वीकार किया था?
A. न्याय स्कूल
B. वैशेषिक
C. ए एंड बी दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: B

Que: निम्न में से कौन किस स्कूल को लोकयात्रा के रूप में जाना जाता है। एक शब्द जिसका अर्थ प्रकृतिवादी (संस्कृत) या सांसारिक (पाली) है?
A. आजीविक स्कूल
B. अष्टिका स्कूल
C. चार्वाक स्कूल
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: C

Que: योग से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।
I. योग सांख्य मत के पच्चीस सिद्धांतों के साथ-साथ ईश्वर या भगवान को 26वें सिद्धांत के रूप में स्वीकार करता है। इसलिए यह मत अधिक आस्तिकतावादी है।
II. योग पुरुष को प्रकृति से अलग महसूस करने संबंधी आध्यात्मिक उपाय बताता है।
उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: A

Que: निम्नलिखित में से कौन सा कथन शुद्धाद्वैत से संबंधित हैं?
I. शुद्धाद्वैत "विशुद्ध रूप से अद्वैत” वल्लभाचार्य (1479-1531 ई.) द्वारा प्रतिपादित दर्शन मत है जो वल्लभ सम्प्रदाय ("वल्लभ की परंपरा") या पुष्टिमार्ग ("अनुग्रह के पथ") के संस्थापक एवं गुरू थे| यह मत एक हिन्दू वैष्णव परंपरा है जो कृष्ण भक्ति पर आधारित है|
II. वल्लभाचार्य का मानना है कि भगवान (ब्रह्म) शुद्ध और अद्वैतवादी है, लेकिन शंकराचार्य के विपरीत उनका दृढ़ विश्वास है कि आत्मा और प्रकृति (यूनिवर्स) भ्रम नहीं बल्कि असलियत में है|
उपरोक्त में से कौन सा कथन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन अचिंत्य भेद अभेद से संबंधित है?
I. ऐसा माना जाता है कि कि इस दर्शन के संस्थापक चैतन्य महाप्रभु (1486 – 1534 C.E) थे और यह गौड़ीया परंपरा (बंगाल में) अन्य वैष्णव सम्प्रदायओं की तुलना में अलग थी|
II. इसे सबसे बेहतरीन तरीके से माधवाचार्य के विशुद्ध द्वैत मत और रामानुजाचार्य के विशिष्टाद्वैत मत के समन्वय के रूप में समझा जा सकता है जबकि यह आदि शंकराचार्य के अद्वैतवाद को पूरी तरह से अस्वीकार करता है|
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन सा भारतीय दर्शन के बारे में सही है?
A. जीव (एक जीवित) वह है जिसमें राज्य में किसी ना किसी रूप में पौरष की प्रकृति से बंधा हुआ है।
B. पौरष को आत्मा भी कहा जाता है, अपरिवर्तनीय अनन्त और अपने स्वभाव से सचेत है।
C. A & B दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: C

Que:  निम्न में से कौन सा बुनियादी तत्व या सिद्धांतों सांख्य प्रणाली से संबंधित है?
A. प्रकृति या मौलिक बात (बात, रचनात्मक एजेंसी, ऊर्जा); और पौरष या व्यक्ति के प्रति जागरूक किया जाता है (स्वयं या आत्मा या मन)
B. प्रकृति या मौलिक बात (बात है, रचनात्मक एजेंसी, ऊर्जा); और योग (स्वयं या आत्मा या मन)
C. A & B दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: A

Que: न्यायसूत्र से संबंधित निम्नलिखित खतनों पर ध्यान दें?
I. यह तर्क पर आधारित वह विचार कार्यप्रणाली है जिसे बाद में अधिकांश भारतीय स्कूलों द्वारा अपनाया गया है।
II. इसके अनुयायियों का मानना है कि दुख से निवारण का एकमात्र मार्ग वैध ज्ञान प्राप्त करना (चार सूत्रों जो हैं, धारणा, अनुमान, तुलना और प्रमाण) (चित्र) है।
उपरोक्त में कौन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que: वैशेषिक से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें |
I. विचार वैशेषिक स्कूल की स्थापना 6 वीं शताब्दी ई.पू. में कपिल मुनि द्वारा की गयी थी।
II. स्कूल के दर्शन का आधार यह है कि रासायनिक ब्रह्मांड में सभी वस्तुओं परमाणुओं की एक निश्चित संख्या कम करने योग्य हैं, और ब्रह्म मौलिक शक्ति ही इन परमाणुओं में चेतना का कारण बनती है।
उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: D

Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन सा पुर्वा मीमांसा से संबंधित हैं?
I. यह स्कूल में तब्दील हो गया था क्योंकि विचारों से यह आध्यात्मिक सिद्धांतों के निकट था।
II. मीमांसा अन्य स्कूलों की तार्किक और दार्शनिक शिक्षाओं स्वीकार करने पर जोर देते हैं।
उपरोक्त में कौन सा कथन सही है?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: B

Que: आदि शंकर से संबंधित हैं निम्न कथनों पर ध्यान दें।
I. प्राचीन भारतीय ग्रंथों में आदि शंकर को उनकी व्यवस्थित समीक्षा और टिप्पणियों के लिए जाना जाता है।
II. आदि शंकर ने चार मठों (मठ) (मठों) के तहत हिंदू भिक्षुओं की स्थापना की, जिनमें पश्चिम में द्वारका मुख्यालय के साथ, पूर्व में जगन्नाथ पुरी, दक्षिण में श्रृंगेरी, और उत्तर में बद्रीकृष्ण हैं।
उपरोक्त मे कौन सा सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que: निम्न में से कौन-सा / विशिष्टाद्वैत का प्रमुख सिद्धांत हैं?
A. तत्व
B. हीता
C. पुरुषार्थ
D. उपरोक्त सभी
Ans: D

Que: निम्नलिखित कथनों में कौन सा भारतीय दर्शन प्रणाली के बारे में सही है?
A. भारतीय दार्शनिक प्रणालियां वेदों की प्रमाणिकता की स्वीकार्यता या अस्वीकार्यता के अनुसार वर्गीकृत की गयी हैं।
B. भारतीय दर्शन प्रणाली को दो समूहों में वर्गीकृत किया गया हैं: रूढ़िवादी प्रणाली (आस्तिक); गैर- रूढ़िवादी प्रणाली (नास्तिक)
C. A & B दोनों
D. न तो A और न ही B
Ans: C

Que: भारतीय दर्शन की विशेषताओं से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।
I. दर्शन के सभी मतों का मानना है कि दर्शन आदमी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। दर्शन के सभी मतों में पुरुषार्थ के महत्व पर आम सहमति है।
II. सभी मतों का मानना हैं कि दर्शन मानव जीवन के अंतिम सत्य: पुरूषार्थ अर्थात अर्थ, कर्म, धर्म और मोक्ष को जानने में मदद करती हैं।
उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que: भारतीय दर्शन कि किस प्रणालियों में चार्वाक, आजीविक, जैन और बौद्ध धर्म की विचारधाराओं का वर्णन है?
A. भारतीय दर्शन की रूढ़िवादी प्रणाली
B. भारतीय दर्शन की गैर- रूढ़िवादी प्रणाली
C. ए और बी दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: B

Que: भारतीय दर्शन की किस प्रणाली में वैशेषिक, न्याय, सांख्य, योग, पूर्व-मीमांसा और उत्तर-मीमांसा की विचारधारा का वर्णन है?
A. भारतीय दर्शन की रूढ़िवादी प्रणाली
B. भारतीय दर्शन की गैर- रूढ़िवादी प्रणाली
C. A & B दोनों
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: A

Que: भारतीय दर्शन की सांख्य प्रणाली के संस्थापक कौन थे?
A. कपिल मुनि
B. गौतम मुनि
C. जैमिनी
D. कणाद
Ans: A

Que:  निम्नलिखित में से किसने न्यायसूत्र पर आधारित न्याय मत की रचना की?
A. कपिल मुनि
B. गौतम मुनि
C. जैमिनी
D. कणाद
Ans: B

Que: वैशेषिक स्कूल....... द्वारा स्थापित किया गया था |
A. कपिल मुनि
B. गौतम मुनि
C. जैमिनी
D. कणाद
Ans: D

Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन पूर्व मीमांसा से संबंधित हैं |
I- पूर्व मीमांसा प्रणाली की खोज वेदव्यास के शिष्य ऋषि जैमिनी ने की थी।
II- पूर्व मीमांसा स्कूल का मुख्य उद्देश्य वेदों की व्याख्या और उसकी प्रमाणिकता स्थापित करना था।
उपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que:  निम्नलिखित कथनों में कौन उत्तर मीमांसा या वेदांत से संबंधित हैं।
I- वेदांत या उत्तर मीमांसा मत ब्राह्मण (अनुष्ठान और यज्ञ निर्देश) की बजाय उपनिषद (वेदों के भीतर रहस्यवादी या आध्यात्मिक विषय) के दार्शनिक शिक्षाओं पर केंद्रित है।
II- वेदांत में पारंपरिक कर्मकाण्डों के बजाय ध्यान, आत्म अनुशासन और आध्यात्मिक संयोजन पर अधिक बल दिया गया है|
उपरोक्त में से कौन सा कथन सही है?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

Que: विशिष्टाद्वैत से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।
I- विशिष्टाद्वैत (“विशिष्टता के साथ अद्वैत; योग्यता") वेदांत दर्शन का एक गैर द्वैतवादी मत है।
II- प्रसिद्ध विशिष्टाद्वैत दार्शनिक रामानुज का मानना था कि विशिष्टाद्वैत की विशेषता प्रस्थान त्रय (“तीन पाठ्यक्रमों"), अर्थात् उपनिषद, गीता, और ब्रह्म सूत्र पर आधारित है।
उपरोक्त में से कौन सा कथन सही है?
A. केवल I
B. केवल II
C. I एवं II दोनों
D. ना ही I और ना ही II
Ans: C

No comments:

Post a Comment