Tuesday 6 June 2017

"IAS" Interview में पूछे गए 25 रोचक प्रश्न एवं उनके सटीक उत्तर



IAS साक्षात्कार प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है। इस चरण के बाद, उम्मीदवारों को IAS सहित अन्य सेवाओं में विभिन्न पदों के लिए चुना जाता है। IAS Prelims और IAS Main की व्यापक द्वि-स्तरीय परीक्षा के बाद IAS साक्षात्कार की उपयोगिता के बारे में बहुत से लोग सोचते हैं और बहस करते हैं। आम तौर पर,IAS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा विभिन्न विषयों में उम्मीदवारों की शैक्षणिक और सामान्य जागरूकता के परीक्षण के लिए आयोजित की जाती हैं वहीं दूसरी ओर, IAS साक्षात्कार उम्मीदवार के व्यक्तित्व और स्वभाव के किसी भी अन्य भर्ती परीक्षण की तरह।


*IAS साक्षात्कार प्रश्न*
IAS साक्षात्कार पैनल में विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित व्यक्तित्व शामिल किये जाते हैं और इस पैनल की अध्यक्षता एक UPSC सदस्य करता है। IAS साक्षात्कार का कोई निश्चित प्रारूप या पैटर्न नहीं होता है और साक्षात्कार पैनल,तकनीकी,शैक्षणिक और गैर-अकादमिक क्षेत्रों से भी उम्मीदवारों से प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र होता है। IAS साक्षात्कार के प्रश्न किसी भी विषय से हो सकते हैं, किसी भी सघनता के हो सकते है, यह विचित्र या सर्वथा हास्यास्पद हो सकते है। IAS साक्षात्कार इस बात की वजह से और भी कठिन प्रतित होता है क्योंकि इस स्तर पे प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक बढ़ जाती है । हालांकि, यह चुनौतीपूर्ण है लेकिन यह विचार करते हुए कि अभ्यर्थी पहले से ही IAS Prelims और IAS मुख्य परीक्षा से गुजर चुके हैं, साक्षात्कार में ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए। अभ्यर्थी को केवल अपने व्यक्तित्व के अलग-अलग लक्षण प्रदर्शित करने हैं, अपनी मानसिक सतर्कता, सामाजिक शिष्टाचार दिखाने और पैनल को प्रभावित करने के लिए लक्षित उत्तरों के लिए तर्कशक्ति प्रयोग करने की जरूरत है।
IAS साक्षात्कार में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और शैली को समझने में आपकी सहायता के लिए, हमने नीचे दिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को सूचीबद्ध किया है:-

यह एक मानक IAS साक्षात्कार प्रश्न है, जो उम्मीदवारों से हमेशा पूछा जाता है। इस प्रशन का उद्देश्य अभ्यर्थी के IAS बनने के बाद के कार्य लक्ष्यों के बारे में जानकारी लेना है। यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है, क्योंकि यह आपके जुनून, लक्ष्यों, रुचियों और प्रेरणा के बारे में पैनेलिस्टों को विस्तृत अवलोकन देता है जो आपको सिविल सेवाओं में शामिल होने के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार इस प्रश्न के लिए अग्रिम तैयारी करें।


स्पष्टीकरण: शैक्षणिक ज्ञान और मानसिक सतर्कता के साथ साथ ईमानदारी और अखंडता इस प्रश्न के मुख्य घटक हैं जो एक IAS अधिकारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आमतौर पर IAS साक्षात्कार पैनल द्वारा यह प्रश्न अभ्यर्थी की शक्तियों और कमजोरियों को समझने के लिए ही नहीं है बल्कि यह भी आकलन करने के लिए पूछा जाता है कि अभ्यर्थी कितना ईमानदार है। उम्मीदवारों को ध्यान में रखना चाहिए कि IAS साक्षात्कार पैनल में विषय विशेषज्ञ भी शामिल होते हैं, जिनके पास विशाल अनुभव होता है। संक्षेप में, UPSC पैनल को अस्पष्ट या भ्रामक जवाब नही देना चाहिए, अपने जवाबों में ईमानदार रहें और अपनी ताकत और कमजोरियों को अपनी समझ से सर्वोत्तम बताएं तथा तार्किक स्पष्टीकरण और उदाहरणों के साथ उनको विस्तार से बताएं।
IAS साक्षात्कार के दौरान क्या उम्मीद की जाती है, इसका एक बुनियादी विचार देने के लिए नीचे दिए गए कुछ अलग और प्रश्नों को सूचीबद्ध किया है।

उत्तर: कंक्रीट फर्श को तोडना बहुत मुश्किल होता है!
स्पष्टीकरण: इस प्रश्न का उद्देश्य उम्मीदवार के मानसिक सतर्कता का परीक्षण करना है।

उत्तर: मुझे बहुत खुश होगी, क्योंकि मैं अपनी बहन के लिए आपसे बेहतर मैच नहीं ढूंढ सकता।
स्पष्टीकरण: इस प्रश्न का उद्देश्य केवल न केवल विनोद का भाव है, बल्कि उम्मीदवारों की सकारात्मक मानसिकता भी है।

उत्तर: T comes before U . वर्णमाला 'टी' 'यू' से पहले आता है और इसलिए T comes before U.
स्पष्टीकरण: आम तौर पर, एक उम्मीदवार ही उत्तर देगा, हालांकि पता है कि पनेलेलिस्ट ने कॉफी के आदेश दिए हैं ताकि वह इस परिदृश्य को तैयार कर सकें जिससे वह इस सवाल को पूछ सके ताकि कुछ नई सोच की आवश्यकता हो।

उत्तर: The candidate who got selected Answered ‘It caused a revolution’
स्पष्टीकरण: इसका जवाब दो स्तरों पर है, जहां पहली बार में, यह एक पहिया का मूल कार्य बताता है, जो कि घूमना है। गहरे स्तर पर, पहिया के आविष्कार तंत्र के आधारभूत आधार के कारण दुनिया की एक क्रांति बदलती है, जैसा कि आज हम जानते हैं। इस प्रकार, क्रांति का तर्क भी सच है।

8. आप अपनी कार तूफानी रात में चला रहे हैं, भारी बारिश हो रही है, तब अचानक आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं, और वहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं: एक काफी बूढ़ी औरत है और उसे तुरंत मदद की आवश्यकता मालूम पड़ती है ; एक पुराना दोस्त जिसने एक बार आपकी ज़िंदगी बचाई थी और एक व्यक्ति है जो की बिल्कुल सही जीवन साथी प्रतीत होता है, जिसके आप सपने देख रहे थे। आपकी कार में दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?
स्पष्टीकरण: यह प्रश्न अनिवार्य रूप से निर्णय के सम्बंधित है जो कि उम्मीदवार को एक नैतिक दुविधा में डालता है। एक तरफ, एक अच्छा व्यक्ति होने वाला उम्मीदवार बूढ़ी औरत की ज़िन्दी को बचाना चाहता है, दूसरी तरफ, वह अपने दोस्त को तूफान से बचाने के लिए अपनी कार में बैठाना चाहता है और तीसरा विकल्प उस व्यक्ति का है जिसके वो सपने देख रहा था। ऐसे सवालों में उम्मीदवार को परंपरा से हटके तथा कुछ अनूठा सोचना होगा जिससे वह सबको संतुष्ट कर सके।
उत्तर: उम्मीदवार अपनी कार को अपने दोस्त को दे देगा और वह दोस्त उम्मीदवार की कार में बूढ़ी औरत को अस्पताल ले जाएंगे, जबकि वे अपने सपनो के साथी के साथ बस स्टॉप पे रुकेगा।

उत्तर: मैं बहुत खुश हो जाउंगी और मेरे पति के साथ खुशखबरी का जश्न मनाउंगी।
स्पष्टीकरण: इस प्रश्न का उद्देश्य यह परीक्षण करना है कि उम्मीदवार किस प्रकार कुछ आश्चर्यजनक समाचारों के प्रति प्रतिक्रिया करता है, हालांकि, समाचार केवल नकारात्मक नहीं हो सकता है और इसमें सकारात्मक परिणाम भी हो सकता है। संक्षेप में, इस तरह के जवाब आईएएस साक्षात्कार पैनल को अपनी सकारात्मक मन की झलक प्रस्तुत करता है।

उत्तर और स्पष्टीकरण: यह एक कठिन प्रश्न है, क्योंकि इसमें शैक्षणिक ज्ञान और व्यावहारिक ज्ञान दोनों शामिल है। आम तौर पर यह पता चलता है कि भगवान राम ने अयोध्या, मिथिला [जानकी की जगह] या लंका में अपनी पहली दीवाली मनाई है।
दीवाली के उत्सव को राम के बाद शुरू हुआ और इसलिए, भगवान राम ने दीवाली बिल्कुल नहीं मनायी।

*कुछ अन्य प्रश्न इस प्रकार हैं*
11. एक हत्यारा को मौत की सजा सुनाई गई। उसे तीन कमरे को दिखाये गये। पहला कमरा में आग थी, दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में बाघ हैं, जो तीन साल से भूखे हैं। हत्यारा को कौन से कमरे में जाना चाहिए?
उत्तर: कमरा नंबर तीन, क्योंकि तीन साल से भूखे, शेर अब तक मर चुके होंगे।


13. आप नाश्ते में कभी भी क्या नहीं खा सकते हैं?
उत्तर: Dinner.
उत्तर: रात का खाना।

14. क्या आप नाम न लेते हुए लगातार तीन दिन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को नाम दे सकते हैं?
उत्तर: Yesterday, today and tomorrow.
उत्तर: कल, आज और कल।

15. मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं?
उत्तर: The female peacock eggs, not the male peacock.
उत्तर: मादा मोर अंडे देती है, नर मोर नहीं।

उत्तर: May is the name of the town.
उत्तर: मई शहर का नाम है।

उत्तर: Very large hands.
उत्तर: बहुत बड़े हाथ

उत्तर: He sleeps at night.
उत्तर: वह रात में सोता है।

19. If it took eight men ten hours to build a wall, how long would it take four men to build it?
19. अगर एक दीवार बनाने के लिए आठ पुरुषों को दस घंटे लगे, तो इसे बनाने के लिए चार लोगों को कितना समय लगेगा?
उत्तर: No time at all as it is already built.
उत्तर: बिल्कुल भी नहीं, क्योंकि यह पहले से ही बन चुकी है।

20. If you throw a red stone into the blue sea, then what will happen?
20. यदि आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डालते हैं, तो क्या होगा?
उत्तर: The stone will be wet and will drown.
उत्तर: पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा।

*कुछ इंग्लिश प्रश्न इस प्रकार हैं*
21. How can you lift an elephant with one hand?
Answer : It is not a problem, since you will never find an elephant with one hand.

22. In which State is the Bay of Bengal?
Answer : In the liquid state.

23. A cat had three kittens: January, March and May. What was the mother's name?
Answer : What. It stated 'WHAT' was the mother's name.

24. What is the opposite of Nag panchmi?
Answer : Nag did not punch me.


ये केवल कुछ ही सामान्य और साथ ही रोचक आईएएस साक्षात्कार प्रश्न हैं जो पूर्व में पूछे गये है। हालांकि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में इसके समान ही प्रश्न पूछे जायेंगे, लेकिन ये सब एक ठोस संदर्भ बिंदु प्रदान करते हैं जिसमें से उम्मीदवार को IAS साक्षात्कार से जुड़े आयामों की तैयारी में सहायता मिलेगी। इस तरह के प्रश्नों के आधार पर, उम्मीदवार IAS साक्षात्कार के लिए अपनी तैयारी को और भी व्यापक बना सकते हैं।