भारतीय रेलवे के आईआरसीटीसी ने रेल यात्रा संबंधी पूछताछ का जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एक नया चैट-बॉट शुरू किया है। इस सुविधा द्वारा रेलवे यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर यात्रा, ट्रेन, टिकट और कैटरिंग से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकेंगे।
सुविधा आरंभ किये जाने के बाद आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि देश में वह पहला सरकारी विभाग है, जिसने इस तरह का सिस्टम शुरू किया है।
‘Ask Disha’ चैट-बॉट सुविधा
➤ आईआरसीटीसी के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए चैट-बॉट Ask Disha लॉन्च किया गया है।
➤ यह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दायीं ओर नीचे की ओर दिया गया है।
➤ इस पर क्लिक करते ही एक बॉक्स खुलकर सामने आता है जिसमें आप अपने सवाल दाखिल कर सकते हैं।
➤ इसके लिए स्पेशल कंप्यूटर प्रोग्राम डिजाइन किया गया है, जो यात्रियों के सवालों का जवाब देगा।
➤ आईआरसीटीसी का कहना है कि इस सुविधा द्वारा यात्री टिकट बुकिंग से लेकर कैटरिंग तक के सवालों का जवाब पा सकेंगे।
➤ इसका कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपयोग किया जा सकेगा। इसे जल्द ही आईआरसीटीसी के ऐंड्रॉयड ऐप से भी जोड़ा जाएगा।
➤ आईआरसीटीसी का कहना है कि न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशी नागरिकों को भी इसके जरिए अपने सवालों के जवाब मिल सकेंगे।
चैट-बॉट क्या होता है?
एक चैट-बॉट (बात करने वाला रोबोट) एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी), छवि और वीडियो प्रसंस्करण, और ऑडियो विश्लेषण जैसी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करके टेक्स्ट या बोली जाने वाली भाषा सहित अपने प्राकृतिक प्रारूप में मानव वार्तालापों की नकल करता है। चैट-बॉट की सबसे दिलचस्प विशेषता यह है कि वे पिछले संवाद से सीखते हैं और उस समय के साथ और अधिक बुद्धिमान बनते जाते हैं।
चैट-बॉट दो प्रकार के होते हैं, रूल आधारित और मशीन आधारित. रूल आधारित चैटबॉट पहले से दर्ज किये गये कीवर्ड तथा प्रतिउत्तर के अनुसार ही जवाब देते हैं। जबकि, मशीन आधारित चैटबॉट आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करते हुए उपभोक्ता के सवाल के अनुरूप ही जवाब देते हैं।