Friday 5 October 2018

‘ऑपरेशन समुद्र मैत्री’


भारत ने भूकंप और सूनामी प्रभावित इंडोनेशिया की सहायता हेतु बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है। भारत द्वारा इंडोनेशिया के लिए आरंभ किये गये इस अभियान का नाम ‘ऑपरेशन समुद्र मैत्री’ रखा गया है। 

इसके तहत दो विमानों और तीन नौसैनिक पोतों से राहत सामग्री भेजी गई है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद ‘ऑपरेशन समुद्र मैत्री’ लॉन्च किया गया है। 


भारत का ‘ऑपरेशन समुद्र मैत्री’

➤ भारतीय वायुसेना के दो विमानों सी-130 जे और सी-17 से राहत सामग्री के साथ चिकित्सा दल को रवाना किया गया है। 

➤ इन विमानों में एक अस्पताल बनाने के उपकरण, दवाएं, जनरेटर, टेंट और पानी ले जाया गया है। 

➤ सी-130 जे विमान से तंबुओं और उपकरणों के साथ एक मेडिकल टीम भेजी गई है इन उपकरणों की मदद से अस्थायी अस्पताल भी बनाए जा सकते हैं। 

➤ भारतीय नौसेना के तीन पोतों आइएनएस तीर, आइएनएस सुजाता और आइएनएस शार्दुल से मानवीय सहायता और राहत सामग्री भेजी गई है। 

➤ यह पोत छह अक्टूबर को इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पहुँचेगे। 


इंडोनेशिया में प्राकृतिक आपदा

➤ इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर भूकंप और सुनामी से मरने वालों की संख्या लगभग  1500 हो गई है। 

➤ यहाँ आये 7.5 की तीव्रता के भूकंप के बाद आई सुनामी से समुद्र में छह मीटर ऊंची लहरें उठी थीं इस प्राकृतिक आपदा में द्वीप पर भारी तबाही हुई। 

➤ इस दोहरी आपदा से 24 लाख लोग प्रभावित हुए हैं 141 स्थानों पर बनाए गए शिविरों में 70 हजार से ज्यादा लोगों ने शरण ली है जबकि प्रभावित इलाकों में लोगों को भोजन और पानी के लिए जूझना पड़ रहा है। 

➤ समाचार पत्रों के अनुसार यहाँ पर खाद्य सामग्री की इतनी गंभीर किल्लत हो गई है कि लोग मलबों में भोजन तलाशने को मजबूर हैं।