Friday 13 July 2018

हिमा दास: विश्व ट्रैक इवेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं


Hima Das made history, became the first Indian athlete to win gold at World Track event.


भारत की युवा एथलीट हिमा दास ने नया इतिहास रच दिया है। वो एआईएफएफ अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। हिमा ने इस चैंपियनशिप में 400 मीटर दौड़ का गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए पूरे देश का नाम रोशन किया है। ये चैंपियनशिप फिनलैंड के टामपेरे में आयोजित हो रही है।

हिमा ने प्रतियोगिता की 400 मीटर दौड़ को 51.46 सेकेंड्स में पूरा करते हुए पहला स्थान हासिल किया और नया इतिहास रचा। उनसे पहले आज तक कोई भी भारतीय एथलीट विश्व चैंपियनशिप में मेडल जीतने में सफल नहीं रहा है। इसी प्रकार रोमानिया की एंड्रिया मिक्लोस ने 52.07 सेकेंड का समय लेते हुए सिल्वर तथा संयुक्त राज्य अमरीका की टेलर मैनसन ने 52.28 सेकेंड के साथ ब्रांज पर कब्जा जमाया।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी हिमा की सफलता को सराहते हुए ट्विट किया और उन्हें बधाई दी।गौरतलब है कि सेमीफाइनल हीट्स में हिमा दास ने सबसे तेज धावक के रूप में अपना दम दिखाते हुए फाइनल में जगह पक्की की थी। इस 18 वर्षीय एथलीट ने सेमीफाइनल की पहली हीट में 52.10 सेकेंड का समय दर्ज किया था और वो सभी एथलीटों से आगे थीं। वहीं, पहले दौर की हीट्स में उन्होंने 52.25 सेकेंड का समय दर्ज किया था।