Thursday 2 August 2018

वैज्ञानिकों ने मानव कोशिकाओं के नए आकार की खोज की

  अमेरिकी और स्पैनिश वैज्ञानिकों ने एपेथीलियल कोशिकाओं के अध्ययन के दौरान मानव कोशिकाओं के नए आकार की खोज की है। वैज्ञानिकों द्वारा जिस नये आकार की खोज की गई है उसे 'scutoid' का नाम दिया गया है।      इस खोज से यह जानने में मदद मिलेगी कि कोशिकाएं शरीर के अंदर पूरी तरह से पैक 3डी संरचनाओं में खुद को कैसे व्यवस्थित रखती हैं और यही संरचनाएं शरीर में सुरक्षात्मक कवच का काम करती हैं।     वैज्ञानिक खोज के प्रमुख तथ्य  वैज्ञानिकों ने एपिथेलियल कोशिकाओं के अध्ययन के दौरान कोशिका के नए आकार की खोज की।   एपिथेलियल उत्तक उन चार उत्तकों में से एक है जो शरीर के लिए सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है।  यह मानव शरीर की सेल वॉल लाइनिंग का निर्माण करते हैं।  स्कुटोइड के आकार में एक ओर 5 किनारे और दूसरी ओर 6 किनारे होते है, जबकि लम्बे किनारे की ओर त्रिकोणीय क्षेत्र होता है।  वैज्ञानिकों ने इस आकार की पहचान करने के लिए कंप्यूटर मॉडलिंग व इमेजिंग की सहायता ली।  इससे एक विशेष आकार उत्पन्न हुआ जो कुछ हद तक प्रिज्म की तरह लगता है।   खोज के लाभ    वैज्ञानिकों ने अपनी खोज से पाया है कि जैसे-जैसे उत्तक और अंगों और निर्माण होता है, एपिथेलियल कोशिकाएं इकठ्ठा होती जाती हैं और यह घुमाव के साथ जटिल 3डी स्कुटोइड आकार में ढल जाती हैं।     यह मानव शरीर में माइक्रोब को प्रवेश करने से रोकती हैं। स्कुटोइड कोशिकाओं के खोज से इनके व्यवस्थित होने की प्रक्रिया का पता लगाना संभव हो पायेगा।  इसके अलावा यह उत्तक इंजीनियरिंग के लिए भी काफी उपयोगी है, इससे कृत्रिम अंग निर्माण में सहायता मिलेगी।

अमेरिकी और स्पैनिश वैज्ञानिकों ने एपेथीलियल कोशिकाओं के अध्ययन के दौरान मानव कोशिकाओं के नए आकार की खोज की है। वैज्ञानिकों द्वारा जिस नये आकार की खोज की गई है उसे 'scutoid' का नाम दिया गया है। 

इस खोज से यह जानने में मदद मिलेगी कि कोशिकाएं शरीर के अंदर पूरी तरह से पैक 3डी संरचनाओं में खुद को कैसे व्यवस्थित रखती हैं और यही संरचनाएं शरीर में सुरक्षात्मक कवच का काम करती हैं। 

वैज्ञानिक खोज के प्रमुख तथ्य
  • वैज्ञानिकों ने एपिथेलियल कोशिकाओं के अध्ययन के दौरान कोशिका के नए आकार की खोज की।  
  • एपिथेलियल उत्तक उन चार उत्तकों में से एक है जो शरीर के लिए सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है। 
  • यह मानव शरीर की सेल वॉल लाइनिंग का निर्माण करते हैं। 
  • स्कुटोइड के आकार में एक ओर 5 किनारे और दूसरी ओर 6 किनारे होते है, जबकि लम्बे किनारे की ओर त्रिकोणीय क्षेत्र होता है। 
  • वैज्ञानिकों ने इस आकार की पहचान करने के लिए कंप्यूटर मॉडलिंग व इमेजिंग की सहायता ली। 
  • इससे एक विशेष आकार उत्पन्न हुआ जो कुछ हद तक प्रिज्म की तरह लगता है। 

खोज के लाभ

वैज्ञानिकों ने अपनी खोज से पाया है कि जैसे-जैसे उत्तक और अंगों और निर्माण होता है, एपिथेलियल कोशिकाएं इकठ्ठा होती जाती हैं और यह घुमाव के साथ जटिल 3डी स्कुटोइड आकार में ढल जाती हैं। 

यह मानव शरीर में माइक्रोब को प्रवेश करने से रोकती हैं स्कुटोइड कोशिकाओं के खोज से इनके व्यवस्थित होने की प्रक्रिया का पता लगाना संभव हो पायेगा।  इसके अलावा यह उत्तक इंजीनियरिंग के लिए भी काफी उपयोगी है, इससे कृत्रिम अंग निर्माण में सहायता मिलेगी।