Friday 1 June 2018

‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’

31 मई, 2018 को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ (World No Tobacco Day) मनाया गया। वर्ष 2018 में इस दिवस का फोकस-‘‘तंबाकू और हृदय की बीमारी’’ (Tobacco and heart disease) है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य तंबाकू संबंधित उत्पादों के हानिकारक प्रभावों के प्रति आमजनों में जागरूकता उत्पन्न करना है।  डब्ल्यूएचओ के सदस्य देशों द्वारा वर्ष 1987 से प्रतिवर्ष 31 मई को यह दिवस मनाया जाता है। भारत में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या चीन के बाद दूसरी सबसे अधिक है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, संपूर्ण विश्व में तंबाकू के सेवन से प्रतिवर्ष लगभग 7 मिलियन से अधिक लोग मरते हैं। इनमें से 6 मिलियन से अधिक मौतें सीधे तंबाकू के उपयोग का परिणाम हैं, जबकि लगभग 90000 धूम्रपान के संपर्क में आने का परिणाम हैं। विश्व में 1 अरब धूम्रपान करने वालों में से 80 प्रतिशत कम और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

31 मई, 2018 को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ (World No Tobacco Day) मनाया गया। वर्ष 2018 में इस दिवस का फोकस-‘‘तंबाकू और हृदय की बीमारी’’ (Tobacco and heart disease) है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य तंबाकू संबंधित उत्पादों के हानिकारक प्रभावों के प्रति आमजनों में जागरूकता उत्पन्न करना है।
  • डब्ल्यूएचओ के सदस्य देशों द्वारा वर्ष 1987 से प्रतिवर्ष 31 मई को यह दिवस मनाया जाता है।
  • भारत में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या चीन के बाद दूसरी सबसे अधिक है।
  • डब्ल्यूएचओ के अनुसार, संपूर्ण विश्व में तंबाकू के सेवन से प्रतिवर्ष लगभग 7 मिलियन से अधिक लोग मरते हैं।
  • इनमें से 6 मिलियन से अधिक मौतें सीधे तंबाकू के उपयोग का परिणाम हैं, जबकि लगभग 90000 धूम्रपान के संपर्क में आने का परिणाम हैं।
  • विश्व में 1 अरब धूम्रपान करने वालों में से 80 प्रतिशत कम और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।