Thursday 14 June 2018

सीआरआईएस ने कैशलेस टिकट के लिए ‘अटसनमोबाइल’ एप्प विकसित की


रेल सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) ने कैशलेस टिकट के लिए मोबाइल एप्लीकेशन अटसनमोबाइल विकसित किया है। डिजिटल इकॉनमी की दिशा में बढ़ते हुए कैशलेस इकॉनमी की ओर रेलवे का यह एक सार्थक कदम है।

अटसनमोबाइल मोबाइल एप्प की विशेषताएं  इसकी सहायता से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और उन्हें रद्द करने, सावधिक तथा प्लेटफार्म टिकटों के नवीनीकरण, आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड किया जा सकता है।  यह उपयोगकर्ता का विवरण तथा बुकिंग की जानकारी कायम रखने में भी सक्षम है।  यह सेवा निःशुल्क है तथा बेहद आसान है। अटसनमोबाइल मोबाइल एप्प एंड्राइड और विंडोज स्मार्ट फोन पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इसे गूगल प्ले स्टोर या विंडोज स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।    उपयोग का तरीका  उपयोगकर्ता को सबसे पहले अपना नाम, शहर, मोबाइल नंबर, रेल बुकिंग संख्या, श्रेणी, टिकट का प्रकार एवं यात्रा मार्ग का विवरण देना होगा। इतना करने पर यात्री का पंजीकरण हो जायेगा। यह जानकारी भरने पर स्वतः ही जीरो बैलेंस अकाउंट बन जायेगा जिसे आर-वॉलेट का नाम से दिखाया जायेगा। इसके लिए उपयोगकर्ता को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस वॉलेट को यूटीएस काउंटर अथवा वेबसाइट पर मौजूद सुविधा के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है। इसकी बड़ी खासियत यह है कि इसमें अग्रिम टिकट बुकिंग नहीं हो सकेगी हमेशा वर्तमान तिथि पर ही टिकट बुक होगी। यह टिकट बुकिंग ऑफलाइन उपलब्ध नहीं होगी अतः इन्टरनेट होना आवश्यक है।    पेपर टिकट  मोबाइल एप्प द्वारा टिकट बुकिंग के बाद यात्री रेलवे स्टेशन पर लगे एटीवीएम से अपना पंजीकृत नंबर और बुकिंग संख्या दर्ज कर के टिकट का प्रिंट ले सकता है। बुकिंग आईडी एसएमएस द्वारा भी बताया जाएगा। इस एप्प द्वारा बुकिंग के बाद प्रिंट ली गई टिकट से ही यात्रा मान्य होगी। इस टिकट हो यदि रद्द किया जाता है तो उसके लिए शुल्क देना होगा। पेपर टिकट लेने से एक घंटे बाद यात्रा शुरू हो जानी चाहिए।

अटसनमोबाइल मोबाइल एप्प की विशेषताएं
इसकी सहायता से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और उन्हें रद्द करने, सावधिक तथा प्लेटफार्म टिकटों के नवीनीकरण, आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड किया जा सकता है।
यह उपयोगकर्ता का विवरण तथा बुकिंग की जानकारी कायम रखने में भी सक्षम है।
यह सेवा निःशुल्क है तथा बेहद आसान है। अटसनमोबाइल मोबाइल एप्प एंड्राइड और विंडोज स्मार्ट फोन पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इसे गूगल प्ले स्टोर या विंडोज स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

उपयोग का तरीका
  • उपयोगकर्ता को सबसे पहले अपना नाम, शहर, मोबाइल नंबर, रेल बुकिंग संख्या, श्रेणी, टिकट का प्रकार एवं यात्रा मार्ग का विवरण देना होगा। इतना करने पर यात्री का पंजीकरण हो जायेगा।
  • यह जानकारी भरने पर स्वतः ही जीरो बैलेंस अकाउंट बन जायेगा जिसे आर-वॉलेट का नाम से दिखाया जायेगा। इसके लिए उपयोगकर्ता को कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • इस वॉलेट को यूटीएस काउंटर अथवा वेबसाइट पर मौजूद सुविधा के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है।
  • इसकी बड़ी खासियत यह है कि इसमें अग्रिम टिकट बुकिंग नहीं हो सकेगी हमेशा वर्तमान तिथि पर ही टिकट बुक होगी।
  • यह टिकट बुकिंग ऑफलाइन उपलब्ध नहीं होगी अतः इन्टरनेट होना आवश्यक है।

पेपर टिकट
  • मोबाइल एप्प द्वारा टिकट बुकिंग के बाद यात्री रेलवे स्टेशन पर लगे एटीवीएम से अपना पंजीकृत नंबर और बुकिंग संख्या दर्ज कर के टिकट का प्रिंट ले सकता है।
  • बुकिंग आईडी एसएमएस द्वारा भी बताया जाएगा। इस एप्प द्वारा बुकिंग के बाद प्रिंट ली गई टिकट से ही यात्रा मान्य होगी।
  • इस टिकट हो यदि रद्द किया जाता है तो उसके लिए शुल्क देना होगा।
  • पेपर टिकट लेने से एक घंटे बाद यात्रा शुरू हो जानी चाहिए।