Wednesday 20 June 2018

विश्व की सबसे उम्रदराज सुमात्रा ओरंगटैन पुआन का निधन

विश्व का सबसे उम्रदराज सुमात्राई ओरंगटैन ‘पुआन’ ( world’s oldest known Sumatran orangutan Puan) का 62 वर्ष की आयु में आस्ट्रेलिया के पर्थ जैविक उद्यान में निधन हो गया।  पुआन, जिसका इंडोनेशियाई में अर्थ होता है लेडी, अपने पीछे 54 उत्तराधिकारियों छोड़ गई है जिनमें 11 बच्चे शामिल हैं। पुआन के बच्चे यूरोप, यूएसए, आस्ट्रेलिया तथा सुमात्र के जंगलों में फैले हुए हैं। पुआन का जन्म 1956 में इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर हुआ था। मलेशिया ने 1968 में इसे पर्थ जैविक उद्यान को उपहार के रूप में दिया था। ज्ञातव्य है कि मादा ओरंगटैन शायद ही 50  वर्ष से अधिक जीवित रहती हैं और इसी कारण 2016 में इसे गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में सबसे प्राचीनतम सुमात्राई ओरंगटैन का दर्जा दिया गया था। ओरंगटैन की तीन प्रजातियां हैं; सुमात्राई, बोर्नियाई व तापानुली। ओरंगटैन की सबसे नई प्रजाति पोंगो तापानुलिएनसिस (तापानुली ओरंगटैन) की नवंबर 2017 में इंडोनेशिया के तापानुली पर्वतीय क्षेत्र में खोज की गई थी।

विश्व का सबसे उम्रदराज सुमात्राई ओरंगटैन ‘पुआन’ (world’s oldest known Sumatran orangutan Puan) का 62 वर्ष की आयु में आस्ट्रेलिया के पर्थ जैविक उद्यान में निधन हो गया।
  • पुआन, जिसका इंडोनेशियाई में अर्थ होता है लेडी, अपने पीछे 54 उत्तराधिकारियों छोड़ गई है जिनमें 11 बच्चे शामिल हैं।
  • पुआन के बच्चे यूरोप, यूएसए, आस्ट्रेलिया तथा सुमात्र के जंगलों में फैले हुए हैं।
  • पुआन का जन्म 1956 में इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर हुआ था। मलेशिया ने 1968 में इसे पर्थ जैविक उद्यान को उपहार के रूप में दिया था।
  • ज्ञातव्य है कि मादा ओरंगटैन शायद ही 50  वर्ष से अधिक जीवित रहती हैं और इसी कारण 2016 में इसे गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में सबसे प्राचीनतम सुमात्राई ओरंगटैन का दर्जा दिया गया था।
  • ओरंगटैन की तीन प्रजातियां हैं; सुमात्राई, बोर्नियाई व तापानुली।
  • ओरंगटैन की सबसे नई प्रजाति पोंगो तापानुलिएनसिस (तापानुली ओरंगटैन) की नवंबर 2017 में इंडोनेशिया के तापानुली पर्वतीय क्षेत्र में खोज की गई थी।