Wednesday 4 April 2018

करेंट अफेयर्स क्विज (भाग-19)

➤ 2 अप्रैल 2018 को 151 वां स्थापना दिवस आयोजित करने वाला राज्य उच्च न्यायालय है?
A.इलाहाबाद उच्च न्यायालय
B.गुवाहाटी उच्च न्यायालय
C.चेन्नई उच्च न्यायालय
D.कलकत्ता उच्च न्यायालय

(2 अप्रैल 2018 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश स्थित इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपनी स्थापना के उपलक्ष्य पर 151 वां स्थापना दिवस आयोजित किया। वर्ष 1867 में स्थापित इलाहाबाद उच्च न्यायालय भारत में स्थापित होने वाले प्रथम उच्च न्यायालय में से एक है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय 160 न्यायाधीशों की संख्याके साथ भारत का सबसे बड़ा राज्य उच्च न्यायालय का भी दर्जा रखताहै। हमें ध्यान देना चाहिए कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ में एक स्थायी सर्किट बेंच स्थापित है।)

➤ जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने भारत में सौर उपकरण बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को लेकर चीन की जीसीएल कंपनी के साथ कितने करोड़ रुपये का समझौता किया है?
A.8,047 करोड़ रुपये
B.6,047 करोड़ रुपये
C.2,047 करोड़ रुपये
D.3,047 करोड़ रुपय

(6,047 करोड़ रुपयेविवरण: जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने भारत में सौर उपकरण बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को लेकर चीन की जीसीएल कंपनी के साथ 6,047 करोड़ रुपये का समझौता किया है।)

➤ “स्मारक मित्रा” परियोजना प्रारंभ करने वाला केंद्रीय मंत्रालय है? 
A.केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय
B.केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय
C.भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय
D.उपरोक्त सभी

(3 अप्रैल 2018 को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने  संस्कृति और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय के सहयोग से “स्मारक मित्रा” परियोजना का शुभारंभ किया। इसके तहत, चयनित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां, निजी क्षेत्र की कंपनियां और व्यक्ति विरासत स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं का विकास करेंगे। उन्हें ‘स्मारक मित्र‘ के रूप में बुलाया जाएगा और उन्हें कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) गतिविधि के तहत विरासत को अपनाना और विकसित करना होगा।)

➤ स्मारक मित्रा परियोजना के तहत सार्वजनिक और निजी कंपनी चयनित स्थल का परिचालन करेगी?
A.5 वर्ष
B.6 वर्ष
C.7 वर्ष
D.3 वर्ष

(3 अप्रैल 2018 को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय ने संयुक्त रूप से स्मारक मित्रा परियोजना का शुभारंभ किया। इस परियोजना के तहत सार्वजनिक और निजी कंपनियों को अग्रिम 5 वर्षों के लिए चयनित स्थल का परिचालन और रखरखाव करना होगा। यह परियोजना मुख्य रूप से बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने पर केंद्रित है, जिसमें स्वच्छता, सार्वजनिक सुविधा, पीने का पानी, पर्यटकों के लिए आसानी से पहुंच, साइनेज इत्यादि शामिल हैं और कैफेटेरिया, टीएफसी इत्यादि जैसे उन्नत सुविधाएं शामिल हैं।)

➤ केंद्र सरकार द्वारापब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत स्थापित होने वालेमल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की संख्या होगी?
A.39
B.34
C.29
D.24

(21 जुलाई 2017 को केंद्र सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश पर 34 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इन परियोजनाओं के लिए पूर्व में राज्य सरकार द्वारा जमीन आवंटित की जा चुकी है। यह लॉजिस्टिक पार्क किराया एकत्रीकरण और वितरण केंद्र के रूप में कार्य करेगा इसके अतिरिक्त बड़े आकार के ट्रक रेल और जलमार्गों के मध्य सामान की आवाजाही को और अधिक सुगम करेगा।)

➤ तुर्की ने किस देश से मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा पक्का किया?
A.भारत
B.नेपाल
C.रूस
D.चीन

(रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोआन ने कहा है कि उनके देश ने रूस से लंबी दूरी वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 खरीदने का सौदा पक्का कर लिया है।)

➤ गोवा के प्रथम मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्ककी स्थापना की गई?
A.डोना पाउला
B.कैंडोलीम
C.मडगांव
D.पणजी

(3 अप्रैल 2018 कोगोवा के मडगांव के पास बल्ली स्टेशन परमल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का शुभारंभ किया गया। यह पार्क कोंकण रेलवे मार्ग पर स्थित है, जिसे कोंकण रेलवे और कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच दर्ज समझौता ज्ञापन के अनुसार स्थापित किया गया। यह मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क क्षेत्र के व्यापार और उद्योग जगत को आर्थिक परिवहन समाधान सुविधा उपलब्ध कराएगा।)

➤ गुजरात सरकार ने हाल ही में किसे वक्फ बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया है?
A.अहमद पटेल
B.मनोज सिंह
C.प्रकाश पटेल
D.इनमें से कोई नहीं

(गुजरात सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर बताया है कि कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को राज्य वक्फ बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है राज्य सरकार ने बताया कि पटेल बोर्ड में नवनियुक्त 10 सदस्यों में शामिल हैं।)

➤ अटल पेंशन योजनाकी स्थापना की गई थी?
A.मार्च 2016
B.जून 2015
C.अगस्त 2013
D.जनवरी 2014

(अटल पेंशन योजनाकी शुरुआत जून 2015 में की गई थी ताकि देश के असंगठित कार्यबल को आवश्यक सामाजिक सुरक्षा और सस्ती सार्वभौमिक सुरक्षा व्यवस्था तक पहुंच प्रदान की जा सके। यह योजना असंगठित कार्य बल के लिए केंद्र सरकार द्वारा समर्थित पूर्ववर्ती “स्वावलंबन योजना” के स्थान परप्रारंभ की गई है। इस योजना का प्रार्थी 18-40 वर्ष की उम्र का भारतीय नागरिक होना चाहिए। जिसे योजना के तहत 7 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर प्रतिमाह 1000 से ₹5000 तक की न्यूनतम गारंटी पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।)

➤ सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली का कार्यान्वयन किया जाता है?
A.कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट
B.केंद्रीय वित्त मंत्रालय
C.भारतीय रिजर्व बैंक
D.उपरोक्त सभी

(सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS), जिसे पहले केन्द्रीय योजना स्कीम मॉनिटरिंग सिस्टम (CPSMS) के नाम से जाना जाता था, एक वेब-आधारित ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जिसे कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट (CGA) के कार्यालय द्वारा विकसित और कार्यान्वित किया गया है। PFMS विभिन्न हित धारकों को वास्तविक समय, विश्वसनीय और सार्थक प्रबंधन सूचना प्रणाली और एक प्रभावी निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदान करता है, जो कि भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 28 मार्च 2018 को 71,6033.45 करोड़ों रुपए का लेनदेन प्रबंधन PFMS द्वारा किया गया।)

➤ विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवसकब मनाया जाता है?
A.2 अप्रैल
B.3 अप्रैल
C.1 अप्रैल
D.4 अप्रैल

(विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 2 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को सशक्त बनाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2007 मेंविश्व ऑटिज्म दिवस मनाने का एलान किया था। ऑटिज्म एक मस्तिष्क संबंधी बीमारीहै, जिसमें व्यक्ति स्वयं के ख्यालों में खोया रहता है। इसके पीड़ित को मिर्गी के दौरे भी पड़ते हैं। इसके पीड़ित का विकास असामान्य होता है और न्यूरोसिस्टम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।)

➤ केंद्र सरकार द्वारा जारी NIRF रैंकिंग में किस यूनिवर्सिटी को टॉप रैंक प्राप्त हुआ है?
A.जेएनयू, दिल्ली
B.बीएचयू, वाराणसी
C.आईआईएससी, बेंगलुरु
D.दिल्ली यूनिवर्सिटी

(यूनिवर्सिटी और ओवरऑल कैटेगरी में देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएससी (बेंगलुरु) को शीर्ष स्थान दिया गया है।)

➤ केंद्र सरकार द्वारा जारी NIRF रैंकिंग में किस इंजीनियरिंग कॉलेज को टॉप रैंक प्राप्त हुआ है?
A.आईआईटी, खड़गपुर
B.आईआईटी, मुंबई
C.आईआईटी, दिल्ली
D.आईआईटी, मद्रास

(NIRF रैंकिंग में आईआईटी, मद्रास को इंजीनियरिंग कॉलेज को टॉप रैंक प्राप्त हुआ है।)

➤ बीसीसीआई चयन समिति में वेंकटेश प्रसाद के स्थान पर निम्नलिखित में से किसका चयन किया गया है?
A.आशीष कपूर
B.मोहन वर्मा
C.तेज प्रताप
D.विवेक गौतम

(पूर्व भारतीय खिलाड़ी आशीष कपूर को बीसीसीआई की तीन सदसीय अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति में वेंकटेश प्रसाद की जगह शामिल किया गया।)

➤ हाल ही में किस कम्पनी के पेमेंट बैंक ने कामकाज आरंभ किया?
A.एयरटेल
B.वोडाफोन
C.जियो
D.आईडिया

(जियो पेमेंट बैंक ने कामकाज शुरू कर दिया है। आरबीआई ने 2015 में रिलायंस इंडस्ट्री को पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था।)

➤ निम्नलिखित में से किस मंदिर के रत्न भण्डार को 34 साल बाद खोला जायेगा?
A.देवपुरी मंदिर
B.जगन्नाथ मंदिर
C.कालका मंदिर
D.शनि धाम मंदिर

(12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर का कोषागार 34 साल बाद बुधवार को निरीक्षण के लिए खोला जाएगा।)

➤ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हाल ही में किस समुदाय को अलग धर्म का दर्जा नहीं देने की घोषणा की?
A.लिंगायत
B.वृतिक
C.इस्साक
D.भार्गव

(भाजपा के राष्ट्रीय प्रमुख अमित शाह ने लिंगायत और वीरशैव लिंगायत मुद्दे को लेकर यह साफ कर दिया है कि उन्हें अलग धर्म का दर्जा केंद्र सरकार नहीं देने वाली।)

➤ निम्न में से किस देश ने भारत द्वारा उपहार में दिए गए दो नेवी हेलीकॉप्टर्स में से एक वापस करने का फैसला किया है?
A.मालदीव
B.चीन
C.नेपाल
D.रूस

(मालदीव ने भारत द्वारा उपहार में दिए गए दो नेवी हेलीकॉप्टर्स मेंसे एक वापस करने का फैसला किया है. बतौर रिपोर्ट, मालदीव भारत द्वारा दिए 'ध्रुव' एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) के बजाय डोरनियर मैरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट चाहता है।)

➤ चाइना अकैडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी के मुताबिक, चीन इस साल जून में किस देश के लिए दो रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स लॉन्च करेगा?
A.भारत
B.पाकिस्तान
C.रूस
D.नेपाल

(चाइना अकैडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी के मुताबिक, चीन इस साल जून में पाकिस्तान के लिए दो रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स लॉन्च करेगा।)

➤ भारत और किस देश के बीच पहली बार कंटेनर ट्रेन का परीक्षण शुरू हो गया?
A.बांग्लादेश
B.अमेरिका
C.पाकिस्तान
D.नेपाल

(भारत और बांग्लादेश के बीच पहली बार कंटेनर ट्रेन का परीक्षण शुरू हो गया है। कंटेनर ट्रेन का इस्तेमाल मशीन के कलपुर्जे, रासायनिक पदार्थ और वाहन जैसी वस्तुओं के परिवहन के लिए किया जाता है।)

➤ लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया प्रतिवर्ष अपना स्थापना दिवस आयोजित करता है?
A.2 अप्रैल
B.3 अप्रैल
C.4 अप्रैल
D.5 अप्रैल

(लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) भारत का प्रमुख विकास वित्तीय संस्थान है, जिसका मुख्यालय लखनऊ में स्थित है। 2 अप्रैल 1990 को संसद के एक अधिनियम के माध्यम से स्थापित माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) सेक्टरके संवर्धन, वित्तपोषण, और विकास के लिए सिडबी की स्थापना की गई थी। इसी उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष सिडबी 2 अप्रैल को स्थापना दिवसके रूप में आयोजित करता है।)