Sunday 15 April 2018

करेंट अफेयर्स क्विज (भाग-20)


हाल ही में किसे वर्ष 2017 के 49वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई?
(a) अमिताभ बच्चन
(b) सलीम खान
(c) विनोद खन्ना
(d) नितिन मुकेश

(➜ 13 अप्रैल, 2018 को प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना को मरणोपरांत वर्ष 2017 के 49वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई।
➜ मरणोपरांत इस पुरस्कार द्वारा सम्मानित होने वाले वह दूसरे अभिनेता होंगे। इसके पूर्व वर्ष 1971 में पृथ्वीराज कपूर को हिंदी सिनेमा में विशेष योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
➜ 27 अप्रैल, 2017 को उनका निधन हो गया था। एक सफल अभिनेता के साथ-साथ वे एक राजनेता भी थे। वे पंजाब राज्य के गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सांसद थे। उन्होंने 140 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया था। वर्ष 1968 में ‘मन का मीत’ फिल्म के साथ उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत की थी। ‘मेरे अपने’, ‘मेरा गांव मेरा देश’,‘अमर अकबर एंथोनी’,‘कुर्बानी’, ‘दयावान’, ‘इंकार’, ‘कच्चे धागे’ एवं ‘जुर्म’ आदि उनकी कुछ यादगार फिल्मों में शामिल हैं। ध्यातव्य है कि दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार द्वारा भारतीय सिनेमा की प्रागति और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारंभ दादा साहेब फाल्के के जन्म शताब्दी वर्ष 1969 से हुआ था। पहला पुरस्कार अभिनेत्री देविकारानी को प्राप्त हुआ था। इस पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण कमल, 10 लाख रुपये की नकद राशि और एक शॉल प्रदान किया जाता है।
➜ ज्ञातव्य है कि वर्ष 2016 का 48वां दादा साहेब फाल्के पुरस्कार प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक एवं अभिनेता कसीनथूनी विश्वनाथ को प्रदान किया गया था।)

संबंधित लिंक:- https://ekawaz18.blogspot.in/2018/04/65.html


वर्ष 2017 के लिए प्रदान किए जाने वाले 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार किसे देने की घोषणा की गई?
(a)  विद्या बालन
(b) श्रीदेवी
(c)  प्रियंका चोपड़ा
(d) सुरभी सी.एम.
उत्तर-(b)

➜ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 3 मई, 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

संबंधित लिंक:- https://ekawaz18.blogspot.in/2018/04/65.html


➤ हाल ही में भारत का पहला कीट संग्रहालय किस राज्य में स्थापित किया गया है?
(a) केरल
(b) तमिलनाडु
(c) तेलंगाना
(d) मध्य प्रदेश

(➜ 26 मार्च, 2018 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पालानीस्वामी ने तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयम्बटूर में नवनिर्मित कीट संग्रहालय का उद्घाटन किया।
➜ इस संग्रहालय की निर्माण लागत राशि 5 करोड़ रुपए है।
➜ यह संग्रहालय 6,691 वर्ग फुट क्षेत्र में निर्मित किया गया है जो कीटों को समर्पित है।
➜ संभवतः यह देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय है।
➜ इस संग्रहालय में नमूने के रूप में संरक्षित रखे गए कीटों का प्रदर्शन किया जाएगा।
➜ साथ ही जीवित कीटों के बड़े होने के विभिन्न चरणों, तस्वीरों, वीडियो और उनके अनूठे व्यवहार, आदतों और रहने के स्थानों को भी दिखाया जाएगा।
➜ इस संग्रहालय की लॉबी में लिखा है- ‘बग्स और किंग्स’ जिससे इसकी विशिष्टिता परिलक्षित होती है।)


➤ भारत का पहला पैरालंपिक भवन किस स्थल पर बनाया जाएगा?
(a) गुरूग्राम
(b) भिवानी
(c) फरीदाबाद
(d) रोहतक

(➜ 25 मार्च, 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकुला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में 5 दिवसीय 18वीं राष्ट्रीय पैरालंपिक एथलेटिक्स चैंपियशिप का उद्घाटन किया।
➜ इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जानकारी प्रदान की कि हरियाणा के फरीदाबाद में भारत का पहला पैरालंपिक भवन बनाया जाएगा।
➜ इस भवन की निर्माण लागत राशि 3 करोड़ 11 लाख रुपए अनुमानित है।
➜ इसके अलावा हरियाणा सरकार ने दिव्यांगों को अगले वर्ष से 2000 रुपए की मासिक पेंशन प्रदान किए जाने की घोषणा की।)


➤ हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा केंद्र प्रायोजित आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन को लांच करने की मंजूरी प्रदान की गई। योजनान्तर्गत प्रति परिवार प्रतिवर्ष कितने राशि का लाभ कवर प्रदान किया जाएगा?
(a) 2 लाख रुपए
(b) 2.5 लाख रुपए
(c) 3 लाख रुपए
(d) 5 लाख रुपए

(➜ 21 मार्च, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा केंद्र प्रायोजित आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन को लांच करने की मंजूरी प्रदान की गई।
➜ इसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आयुष्मान मिशन के अंतर्गत केंद्रीय क्षेत्र के घटक शामिल हैं।
➜ इस योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रति परिवार को पांच लाख रुपये का पारिभाषित लाभ कवर प्रदान किया जाएगा।
➜ प्रस्तावित योजनांतर्गत लक्षित लाभार्थी दस करोड़ से अधिक परिवार (यह परिवार सामाजिक, आर्थिक, जाति जनगणना (एसईसीसी) डाटा बेस पर आधारित गरीब और कमजोर आबादी के होंगे।
➜ आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में चालू केंद्र आयोजित योजनाएं राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना (आरएसबीवाई) और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) समाहित होंगी।
➜ योजना के तहत लाभ कवर में अस्पताल में दाखिल होने से पूर्व और दाखिल होने के पश्चात के खर्च शामिल होंगे।
➜ बीमा पॉलिसी के पहले दिन से विद्यमान सभी शर्तों को कवर करने के साथ ही लाभार्थी को प्रत्येक बार अस्पताल में दाखिल होने पर परिवहन भत्ते का भी भुगतान किया जाएगा।
➜ योजनान्तर्गत कवर किए गए लाभार्थी को पैनल में शामिल देश के किसी भी सरकारी/निजी अस्तपाल में मुद्रारहित (कैशलेस) लाभ लेने की अनुमति होगी।
➜ यह पात्रता आधारित योजना होगी जिसमें पात्रता सामाजिक, आर्थिक, जाति जनगणना (एसईसीसी) डाटा बेस में वंचन मानक के आधार पर तय की जाएगी।
➜ ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न श्रेणियों में ऐसे परिवार जिनके पास कच्ची दीवार और कच्ची छत के साथ एक कमरा हो, ऐसे परिवार जिनमें 16-59 वर्ष की आयु के बीच का कोई व्यस्क न हो, ऐसे परिवार जिसकी मुखिया महिला है और जिसमें 16-59 वर्ष की आयु के बीच का कोई व्यस्क सदस्य न हो, ऐसा परिवार जिसमें दिव्यांग सदस्य है और कोई शारीरिक रूप से सक्षम व्यस्क सदस्य नहीं हैं, एससी/एसटी परिवार, मानवीय आकस्मिक मंजूरी से आय का बड़ा हिस्सा कमाने वाले भूमिहीन परिवार इस योजना के तहत लाभ के पात्र होंगे।
➜ लागत नियंत्रण हेतु पैकेज दर (सरकार द्वारा अग्रिम रूप में परिभाषित) के आधार पर इलाज हेतु भुगतान किया जाएगा जिसमें इलाज से संबंधित सभी लागत शामिल होगी।
➜ राज्य योजना को लागू करने के तौर तरीकों को चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे और बीमा कंपनी के माध्यम से या प्रत्यक्ष रूप से ट्रस्ट/सोसायटी के माध्यम से या मिले जुले रूप से योजना को लागू कर सकते हैं।
➜ नीति निर्देश देने तथा केंद्र और राज्यों के बीच समन्वय में तीव्र गति प्रदान करने हेतु शीर्ष स्तर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन परिषद गठित किए जाने का प्रस्ताव है।
➜ इसमें एक आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन गवर्निंग बोर्ड बनाने का प्रस्ताव भी किया गया है जिसकी अध्यक्षता संयुक्त रूप से सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) तथा सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग द्वारा की जाएगी।
➜ योजना को लागू करने हेतु राज्यों के पास राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) के रूप में वर्तमान ट्रस्ट/सोसायटी/अलाभकारी कंपनी/राज्य नोडल एजेंसी के उपयोग करने का विकल्प होगा या नया ट्रस्ट/सोसायटी/अलाभकारी कंपनी/राज्य स्वास्थ्य एजेंसी बनाने का विकल्प होगा।
➜ नीति आयोग के साथ साझेदारी में एक मजबूत, माड्यूलर मापनीय तथा अंतर संचालन आईटी प्लेटफार्म शुरू किया जाएगा।
➜ राष्ट्रीय स्तर पर प्रबंधन हेतु आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एजेंसी की स्थापना की जाएगी।
➜ प्रीमियम भुगतान संबंधित खर्च वित्त मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्दिष्ट अनुपात में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा साझा किए जाएंगे।
➜ यह योजना सभी लक्षित लाभार्थियों को कवर करने हेतु सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शुरू की जाएगी।
➜ ज्ञातव्य है कि श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा वर्ष 2008 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया था।
➜ इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे के 5 सदस्यीय परिवारों तथा असंगठित श्रमिकों की 11 अन्य परिभाषित श्रेणियों पर प्रतिवर्ष 30,000 रुपए के लाभ कवरेज के साथ रोकड़ रहित स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है।)


➤ हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसको यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि के तौर पर नामित करने का निर्णय लिया गया?
(a) प्रो.जी.सी. त्रिपाठी
(b) प्रो. राकेश भटनागर
(c) प्रो.जे.एस. राजपूत
(d) प्रो.आर.जी. हर्षे

(➜ 25 मार्च, 2018 को केंद्र सरकार ने प्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री एवं एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक प्रो.जे.एस. राजपूत को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि के तौर पर नामित करने का निर्णय लिया।
➜ यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड में 58 सीटें होती हैं और कार्यकाल 4 वर्ष का होता है।
➜ कार्यकारी बोर्ड यूनेस्को का एक संवैधानिक अंग है जिसे आम सभा द्वारा चुना जाता है।
➜ बोर्ड संस्थान के कार्यकलाप और इससे जुड़े बजट अनुमानों की समीक्षा करता है।
➜ मूलरूप से कार्यकारी बोर्ड यूनेस्को की सभी नीतियों एवं कार्यक्रमों के लिए उत्तरदायी सबसे प्रधान संस्था है।
➜ गौरतलब है कि वर्ष 2017-21 के दौरान कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों के चयन के लिए मतदान 8 नवंबर, 2018 को हुआ था।
➜ जिसमें 30 अक्टूबर से 14 नवंबर, 2017 के बीच आयोजित आम सभा के 39वें सत्र के चतुर्थ समूह में भारत ने 162 मत प्राप्त किए थे।
➜ बोर्ड का सदस्य होने के नाते अब भारत यूनेस्को की नीतियों और कार्यक्रमों-शिक्षा, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक एवं मानव विज्ञान, संस्कृति और संचार एवं सूचना से संबद्ध हैं।
➜ बोर्ड की अगली बैठक पेरिस (फ्रांस) स्थित बोर्ड मुख्यालय में 4-17 अप्रैल, 2018 के मध्य आयोजित हो रही है।)


➤ 27 मार्च, 2018 को प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स द्वारा जारी ‘फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशियाः 2018’ की सूची में किस प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री को शामिल किया गया है?
(a) प्रियंका चोपड़ा
(b) अनुष्का शर्मा
(c) दीपिका पादुकोण
(d) आलिया भट्ट

(इस सूची में 300 लोगों को शामिल किया गया है। इस सूची में उन युवाओं को शामिल किया जाता है जिन्होंने कुछ नया किया या फिर अपने क्षेत्र में हटकर काम किया हो। सूची में एशिया-पैसिफिक के 24 देशों को शामिल किया गया है। उत्तर कोरिया और अजरबैजान को सूची में पहली बार शामिल किया गया था। इस सूची में 65 व्यक्तियों के साथ भारत शीर्ष पर है। जबकि 59 व्यक्तियों के साथ चीन दूसरे स्थान पर है। इस सूची में प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा तथा प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु शामिल हैं।
इसके अलावा इस सूची में शामिल अन्य प्रमुख भारतीय इस प्रकार हैं-
(i) अंकित प्रसाद-बोबल (Bobble) नाम का ऐप बनाया, यह सेल्फी को कार्टून इमेज में बदलता है।
(ii) प्रिया प्रकाश-‘हेल्थ सेट गो’ नाम से प्रोग्राम शुरू किया। यह स्कूली छात्रों के लिए स्वास्थ्य संबंधी काम करता है।
(iii) बाला सरदा-‘वाथम टी’ नाम से चाय का बिजनेस शुरू किया। इसमें बिचौलियों को जगह नहीं दी थी।
(iv) सुहानी जलोटा-मैना महिला फाउंडेशन बनाया, मासिक धर्म से जुड़े उत्पाद बनाने के लिए प्रोत्साहन किया और महिलाओं को अपने साथ जोड़ा।
(v) पद्नाभ सिंह-जयपुर के प्रिंस हैं, वर्ल्ड कप पोलो टीम का हिस्सा बनने वाले अब तक के सबसे युवा खिलाड़ी बने।
(vi) राहुल गयाम-इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा और बाइक बनाने वाली ‘गयाम मोटर वर्क्स मोटर्स’ शुरू की।
(vii) श्रेयस भंडारी और रमेश धामी-पुराने जूतों को रिसाइकल करके जरूरत मंद लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं।
(viii) भूमिका अरोड़ा-मॉडल हैं, इन्हें वर्ष 2016 में वोग इंडिया मैगजीन के कवर पेज पर जगह मिली थी।)


➤ हाल ही में स्टार्टअप ब्लिंक द्वारा जारी ‘ग्लोबल रैंकिंग ऑफ स्टार्टअप इकोसिस्टम, 2017’ में भारत को कौन-सा स्थान प्राप्त हुआ है?
(a) 23वां
(b) 38वां
(c) 25वां
(d) 37वां

(मार्च, 2018 में स्टार्टअप ब्लिंक (Startup Blink-Global Map of Startup Ecosystem) द्वारा ‘ग्लोबल रैंकिंग ऑफ स्टार्टअप इकोसिस्टम’ (Global Ranking of Startup Ecosystem), 2017 जारी किया गया ।
इसमें 125 से अधिक देशों एवं 900 से अधिक शहरों को उनकी स्टार्टअप इकोसिस्टम स्ट्रेंथ के अनुसार रैंकिंग प्रदान की गई है।
सूची में शामिल 5 शीर्ष देश इस प्रकार हैं-
1. अमेरिका 2. यूनाइटेड किंगडम 3. कनाडा 4. इस्राइल तथा 5. जर्मनी।
इसके अलावा, स्वीडन (6वां), डेनमार्क (7वां), स्विट्जरलैंड (8वां), फ्रांस (9वां) तथा सिंगापुर (10वां) शीर्ष 10 देशों में शामिल हैं।
इस सूची में भारत को 37वां स्थान प्राप्त हुआ है।
एशियाई देशों में सिंगापुर को शीर्ष स्थान (10वां) प्राप्त हुआ है।
इसके पश्चात चीन को 12वां, दक्षिण कोरिया को 17वां, जापान को 20वां स्थान प्राप्त हुआ है।
स्टार्टअप इकोसिस्टम स्ट्रेंथ के अनुसार विश्व के पांच शीर्ष शहर इस प्रकार हैं-
1. सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका, सिलिकन वैली)
2. न्यूयार्क, अमेरिका
3. लंदन, यूनाइटेड किंगडम
4. लॉस एंजेल्स, अमेरिका तथा
5. बर्लिन, जर्मनी।
इस सूची में भारतीय शहरों में बंगलुरू को 21वां, दिल्ली को 23वां, मुंबई को 32वां, चेन्नई को 217वां, पुणे को 218वां, नोएडा को 220वां, अहमदाबाद 222वां तथा जयपुर को 223वां स्थान प्राप्त हुआ है।)


➤ 12 अप्रैल, 2018 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किस ध्रुवीय प्रक्षेपणयान से नौवहन उपग्रह ‘आईआरएनएसएस-1आई’ का सफल प्रक्षेपण किया?
(a) पीएसएलवी-सी 32
(b) पीएसएलवी-सी 41
(c) पीएसएलवी-सी 38
(d) पीएसएलवी-सी 40
उत्तर-(b)

संबंधित लिंक:- https://ekawaz18.blogspot.in/2018/04/irnss-1i.html



➤ 12 अप्रैल को प्रकाशित विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक के 155वें संस्करण में किसे ‘द लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ का सम्मान प्रदान किया गया है?
(a) स्टीव स्मिथ
(b) विराट कोहली
(c) केन विलियम्सन
(d) बेन स्टोक्स
उत्तर-(b)

(क्रिकेट की बाइबिल के उपनाम से प्रसिद्ध ब्रिटिश खेल पत्रिका ‘विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक (Wisden Cricketers’ Almanack) का वार्षिक संस्करण 12 अप्रैल, 2018 को प्रकाशित हुआ।
पत्रिका ने 155वें संस्करण के आवरण पृष्ठ पर इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर अन्या श्रुबसोले को स्थान दिया है।
अन्या श्रुबसोले यह सम्मान प्राप्त करने वाली विश्व की प्रथम महिला क्रिकेटर हैं। विजडन ने वर्ष 2017 के लिए ‘द लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ का सम्मान लगातार दूसरी बार भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्रदान किया। ‘द लीडिंग वूमेन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ का सम्मान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को प्रदान किया गया है। वर्ष 2018 से प्रारंभ विजडन के नए अवॉर्ड ‘द लीडिंग टी-20 क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ के प्रथम विजेता अफगानिस्तान के राशिद खान बने। 155वें संस्करण में प्रकाशित पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से तीन खिलाड़ी 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप विजेता इंग्लैंड टीम से हैं।
विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के नाम इस प्रकार हैं-
1. अन्या श्रुबसोले (इंग्लैंड)
2. हीथर नाइट (इंग्लैंड)
3. नताली स्किवर (इंग्लैंड)
4. शाई होप (वेस्टइंडीज)
5. जैमी पोर्टर (टीम एसेक्स इंग्लैंड)
विराट ने वर्ष 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वाधिक 2,818 रन बनाए तथा उन्होंने वर्ष 2016 में भी सर्वाधिक रन बनाए थे।
इसी के साथ विराट ने वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। सहवाग ने वर्ष 2008 एवं 2009 में सर्वाधिक रन बनाए थे।)


➤ हाल ही में किन देशों की नौसेनाओं के मध्य ‘संयुक्त द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास ‘वरुण-2018’ संपन्न हुआ?
(a) भारत एवं फ्रांस
(b) भारत एवं ऑस्ट्रेलिया
(c) भारत एवं वियतनाम
(d) भारत एवं इस्राइल
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

(वर्ष 2018 में भारत एवं फ्रांस की नौसेनाओं के मध्य संयुक्त द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास ‘वरुण-2018’ तीन समुद्री क्षेत्रों-अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी-पश्चिमी हिंद महासागर में संपन्न होना है।
इस अभ्यास के पहले चरण के अंतर्गत बंदरगाह चरण 15-19 मार्च, 2018 के मध्य आयोजित किया गया।जबकि अभ्यास का समुद्री चरण 20-24 मार्च, 2018 के मध्य गोवा तट (अरब सागर में संपन्न) हुआ। इस अभ्यास का दूसरा चरण अप्रैल, 2018 में चेन्नई तट (बंगाल की खाड़ी) तथा तीसरा चरण मई, 2018 में ला रीयूनियन द्वीप (फ्रांस, द.-प. हिंद महासागर) में आयोजित किया जाना है। इस नौसैन्य अभ्यास में भारतीय नौसेना की सबमरीन कलवरी, P8-1 और डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्रॉफ्ट और मिग-29k लड़ाकू विमान ने भाग लिया।
गौरतलब है कि भारतीय नौसेना और फ्रांसीसी नौसेना मई, 1993 से द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास कर रहे हैं। वर्ष 2001 में यह अभ्यास ‘वरूण’ के नाम से किया जाने लगा। अब तक इस अभ्यास के 15 संस्करण हो चुके हैं। इसका पिछला संस्करण फ्रांस तट पर अप्रैल, 2017 में हुआ था।)


➤ ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ कब मनाया जाता है?
(a) 3 अप्रैल
(b) 6 अप्रैल
(c) 4 अप्रैल
(d) 5 अप्रैल

(5 अप्रैल, 2018 को देशभर में ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ (National Maritime Day) मनाया गया।
‘भारतीय नौवहनः अवसर का एक महासागर’ (Indian Shipping: An Ocean of opportunity) मुख्य विषय के साथ इस दिवस का 55वां संस्करण मनाया गया।
ध्यातव्य है कि 29 मार्च से 5 अप्रैल, 2018 के मध्य ‘व्यापारी नौसेना सप्ताह’ (Merchant Navy Week) मनाया गया।
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को भारतीय जहाजरानी उद्योग की गतिविधियों और देश की अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका से अवगत कराना है।
ज्ञातव्य है कि 5 अप्रैल, 1919 को सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लि. (Scindia Steam Navigation Company Ltd.) का पहला स्टीम शिप ‘एसएस लॉयल्टी’ (SS Loyalty) मुंबई से लंदन की पहली समुद्री यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में उतारा गया था।
इसकी स्मृति में 5 अप्रैल, 1964 से प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है।)


➤ हाल ही में पद्मनाभ मरार का निधन हो गया। वह थे-
(a) संतूर वादक
(b) तबला वादक
(c) बांसुरी वादक
(d) शहनाई वादक

(5 अप्रैल, 2018 को संगीत सोपान के लिए पहचाने जाने वाले प्रसिद्ध तबला वादक पद्मनाभ मरार का निधन हो गया। वह 113 वर्ष के थे।
उल्लेखनीय है कि केरल के मंदिरों में प्रचलित संगीत सोपान को ड्रम के आकार के एक यंत्र को बजाकर गाया जाता है।
संगीत नाटक अकादमी ने मंदिर संगीत और कला का प्रसार करने में उनके योगदान के लिए वर्ष 2014 में गुरुपूजा पुरस्कार से सम्मानित किया था।)


➤ 3 अप्रैल, 2018 को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग रूपरेखा (NIRF) के तहत देश में उच्च शिक्षा के संस्थानों की राष्ट्रीय स्तर पर ‘इंडिया रैंकिंग्स-2018’ जारी की। इसके अनुसार, विश्वविद्यालय की श्रेणी में प्रथम स्थान पर कौन-सा संस्थान है?
(a) जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता
(b) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
(c) भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरू
(d) दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
उत्तर-(c)


➤ हाल ही में विनी मैडिकिजेला मंडेला का निधन हो गया। वह किस देश से संबंधित थीं?
(a) इथियोपिया
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) लाइबेरिया
(d) दक्षिणी सूडान
उत्तर-(b)


➤ मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतरराष्ट्रीय दिवस’ कब मनाया जाता है?
(a) 10 अप्रैल
(b) 12 अप्रैल
(c) 9 अप्रैल
(d) 14 अप्रैल
उत्तर-(b)

(12 अप्रैल, 2018 को संपूर्ण विश्व में ‘मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतरराष्ट्रीय दिवस’ (International Day of Human Space Flight) मनाया गया।
उल्लेखनीय है कि यह दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवता के लिए अंतरिक्ष युग की शुरूआत करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
उल्लेखनीय है कि 12 अप्रैल, 1961 को पूर्व सोवियत संघ के नागरिक यूरी गैगरीन ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी।
उन्होंने वोस्टॉक नामक अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष की यात्रा की थी।
अंतरिक्ष पर जाने वाले पहले व्यक्ति का दर्जा उन्हें ही प्राप्त है।
इस ऐतिहासिक घटना ने सभी मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण का रास्ता खोल दिया था।)


➤ ‘विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ कब मनाया जाता है?
(a) 5 अप्रैल
(b) 6 अप्रैल
(c) 4 अप्रैल
(d) 3 अप्रैल

(6 अप्रैल, 2018 को संपूर्ण विश्व में ‘विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ (International Day of Sport for Development and Peace) मनाया गया।
इस दिवस का उद्देश्य समाज में खेल की भूमिका एवं योगदान को बढ़ावा देना है।
उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 अगस्त, 2013 को प्रतिवर्ष 6 अप्रैल को इस दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।
ज्ञातव्य है कि 6 अप्रैल, 1896 को एथेंस (ग्रीस) में प्रथम आधुनिक ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया गया था।
वर्ष 1978 में यूनेस्को ने खेल एवं शारीरिक शिक्षा को ‘सभी के लिए मौलिक अधिकार’ के रूप में वर्णित किया था।)


➤  हाल ही में किन्हें वर्ष 2018 के बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
(a) पं. धर्मनाथ सिंह
(b) उस्ताद सखावत हुसैन खां
(c) गोपालदास ‘नीरज’
(d) मुनव्वर राणा

(वर्ष 2018 का पुरस्कार उस्ताद सखावत हुसैन खां को प्रदान किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों लोगों को अंगवस्त्र, प्रशस्ति-पत्र तथा 5-5 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की।
उल्लेखनीय है कि यह पुरस्कार ‘मल्लिका ए-गजल’ के नाम से प्रसिद्ध बेगम अख्तर (अख्तरी बाई फैजाबादी) की स्मृति में दिया जाता है। यह पुरस्कार दादरा, ठुमरी और गजल विधाओं में प्रतिभावान गायकों को प्रदान किया जाता है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 129 महिलाओं व बच्चों को उ.प्र. रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें पुरस्कारस्वरूप अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं 1 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की गई।)


➤ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा न्यूज पोर्टल और मीडिया वेबसाइटों के नियमन हेतुकितने सदस्यों की एक समिति का गठन किया है?
(a) 10
(b) 11
(c) 12
(d) 13
उत्तर:- a. 10

(सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा न्यूज पोर्टल और मीडिया वेबसाइटों के नियमन हेतु नियम बनाने को लेकर एक समिति गठित की है. इस संदर्भ में एक आधिकारिक आदेश जारी किया गया है।)


➤  क्रूड स्टील अथवा कच्चा इस्पात उत्पादन करने के मामले में भारत विश्व में किस स्थान पर है?
(a) दूसरे
(b) तीसरे
(c) चौथे
(d) पांचवें

(क्रूड स्टील अथवा कच्चा इस्पात उत्पादन करने के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है।)


➤ विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा टी.बी. उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित है-
(a) वर्ष 2023 तक
(b) वर्ष 2025 तक
(c) वर्ष 2030 तक
(d) वर्ष 2035 तक
उत्तर-(c)

(24 मार्च, 2018 को विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर गोष्ठी ‘यूपी VS टीबी’, ‘टीबी हारेगा, यूपी जीतेगा’ लखनऊ में आयोजित हुई।
इस गोष्ठी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने भागीदारी की।
विश्व में टी.बी. रोगियों की संख्या 1 करोड़ से अधिक है जिनमें से लगभग 27 प्रतिशत भारत में है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2030 तक टी.बी. उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस तिथि से 5 वर्ष पूर्व वर्ष 2025 तक भारत में टी.बी. रोग के उन्मूलन का संकल्प लिया है।
विश्व के टी.बी. रोगियों की संख्या 27 से 30 प्रतिशत भारत में है। इसका 20-22 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में है।
इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गोरखपुर में वायरोलॉजी सेंटर की स्थापना की घोषणा की।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर 65 सीबीनेट मशीनों, 58 डीआरटीबी केंद्रों तथा अत्याधुनिक जांच हेतु 2 मोबाइल वैन का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के फील्ड स्टाफ के टैबलेट वितरण तथा ‘पुस्तिका टी.बी. रोड प्लान’ का विमोचन किया।
केंद्र सरकार टी.बी. रोगियों के न्यूट्रीशन के लिए प्रतिमाह 500 रुपए प्रदान करती है।
उत्तर-प्रदेश सरकार 2 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2018 तक जे.ई./ए.ई.एस. के बचाव एवं उपचार के संबंध में जागरूकता अभियान संचालित करेगी।
स्वास्थ्य विभाग इस कार्यक्रम का नोडल विभाग बनाया गया है।)


➤ कॉमनवेल्थ गेम्स में 69 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में तीसरा स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय वेटलिफ्टर का क्या नाम है?
(a) विवेक राठौर
(b) दीपक लाठेर
(c) अजय कौशिक
(d) सत्यम मलिक

(कॉमनवेल्थ गेम्स में 69 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में दीपक लाठेर ने तीसरा स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीता है)


➤ अमेरिका द्वारा लगाए गये प्रतिबंधों के बावजूद भारत किस देश से एयर डिफेन्स मिसाइल सिस्टम खरीदने की तैयारी में है?
(a) इजराइल
(b) चीन
(c) रूस
(d) वियतनाम

(हाल ही में अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन इसके बावजूद भारत रूस से जल्द ही S-400 एअर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डील कर सकता है)


➤ उड़ान-आरसीएस’ योजना के तहत किस स्थान से 21वें हवाई अड्डे के रूप में एयरपोर्ट पर परिचालन शुरू हो गया है?
(a) गुरदासपुर
(b) बरेली
(c) बिलासपुर
(d) पठानकोट

(दिल्ली से पठानकोट तक की पहली उड़ान का शुभारंभ नई दिल्ली स्थि‍त आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 में आयोजित एक समारोह में किया गया।)


➤ हाल ही में किस विभाग द्वारा एक आन्तरिक समूह का गठन किया गया है जो अत्यधिक धनाड्य लोगों के कर/लोन अदायगी संबंधी मामलों की जांच करेगा?
(a) केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड
(b) आयकर विभाग
(c) भारतीय डाक
(d) भारतीय रिजर्व बैंक

(केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा एक आन्तरिक समूह का गठन किया गया है जो अत्यधिक धनाड्य लोगों के कर/लोन अदायगी संबंधी मामलों की जांच करेगा।)


➤ हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में 53 किलोग्राम भार वर्ग में किस महिला भारोत्तोलक ने गोल्ड मेडल जीता?
(a) अर्पिता गुप्ता
(b) संजीता चानू
(c) वंशिका शाह
(d) कल्पना मेहरा

(कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में संजीता चानू ने भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है संजीता ने शुक्रवार को 53 किलोग्राम भारवर्ग में सोने का तमगा जीता।)


➤ हाल ही में स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद विरोधी प्रमुख के रूप में किस भारतीय मूल के व्यक्ति को नियुक्त किया गया है?
(a) संदीप सिंह
(b) मंजीत ग्रोवर
(c) नील बसु
(d) विवेक चौहान

(स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद विरोधी प्रमुख के रूप में भारतीय मूल के नील बसु को नियुक्त किया गया है।)


➤ हाल ही में जंग-ए-आजादी स्मारक कहाँ पर बनाया गया है?
(a) करतारपुर
(b) लाहौर
(c) अमृतसर
(d) आगरा

(जंग-ए-आजादी स्मारक करतारपुर में बनाया गया है. यह स्मारक करतारपुर में हुए शहीदों की याद में बनाया गया है।)


➤ ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति का क्या नाम है जिनके खिलाफ अदालत ने गिरफ्तारी का आदेश दिया?
(a) डेविड परेरा
(b) जॉन बेज
(c) एच ओ मार्शल
(d) लूला दा सिल्वा

(ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा के खिलाफ अदालत ने गिरफ्तारी का आदेश जारी किया।)


➤ कॉमनवेल्थ गेम्स-2018 के पहले दिन किस भारतीय भारोत्तोलक ने रजत पदक प्राप्त किया?
a.    आर मुरुग्जा
b.    पी गुरुराजा
c.    विपिन निगम
d.    जे एम कृष्णा

(कॉमनवेल्थी गेम्स 2018 में भारत को पहला पदक प्राप्त हुआ भारोत्तोलन में पी गुरुराजा ने रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला।)


➤ हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारतीय वायुसेना को किस स्थल के निकट एक अग्रिम फाइटर बेस स्थापित करने से संबंधी योजना को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) तवांग
(b) डीसा
(c) जैसलमेर
(d) कच्छ
उत्तर-(b)

(21 मार्च, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति द्वारा भारतीय वायुसेना की भारत की पश्चिमी सीमा के पास गुजरात के बनासकांठा जिले में डीसा के निकट एक अग्रिम फाइटर बेस स्थापित करने की लंबी अवधि से लंबित योजना को मंजूरी प्रदान की गई।
इसकी स्थापना से पाकिस्तान के विरुद्ध भारत की सैन्य क्षमता सुदृढ़ होगी।
भारतीय वायुसेना द्वारा 1000 मीटर रनवे के निर्माण के साथ ही छोटे डीसा हवाई अड्डे को परिवर्तित कर अग्रिम फाइटर बेस का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।
इस हवाई अड्डे का उपयोग हेलीकॉप्टर लैंडिंग और वीवीआईपी संचालन हेतु किया जाता था।
इस समिति द्वारा रनवे का विस्तार करने, फाइटर एयरक्राफ्ट (लड़ाकू हवाई जहाज) का निर्माण करने और प्रशासनिक सुविधाओं हेतु लगभग 1000 करोड़ रुपये के शुरूआती निवेश की मंजूरी प्रदान की गई।)



➤ निम्नलिखित में से किसे हाल ही में सिएरा लियोन का राष्ट्रपति निर्वाचित किया गया?
a. जुलियस माडा बिओ
b. कोपेक रुआंडा हलिस
c. डेविड ब्राउन
d. जेम्स विलियम्स

(विपक्षी उम्मीदवार जुलियस माडा बिओ पश्चिमी अफ्रीकी देश सियरा लियोन के नए राष्ट्रपति निर्वाचित घोषित किए गए हैं।)


➤ हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य में शिक्षा वित्त निगम की शुरुआत की?
a. पंजाब
b. हरियाणा
c. बिहार
d. दिल्ली

(बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम की शुरूआत की।)


➤ निम्नलिखित में से किसे हाल ही में मुंबई क्रिकेट संघ का प्रशासक नियुक्त किया गया है?
a. न्यायाधीश एच एल गोखले
b. न्यायाधीश वाई पी चंद्रचूड़
c. न्यायाधीश आई एस खन्ना
d. न्यायाधीश संदीपन झा

(मुंबई उच्च न्यायालय ने मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के काम-काज के सुचारू संचालन के लिए संस्था में प्रशासक की नियुक्ति के लिए सेवानिवृत्त दो न्यायाधीशों एच.एल. गोखले और वी.एम. कनाडे के नाम स्वीकार किए।)


➤ हाल ही में नीति आयोग द्वारा देश में कितने आकांक्षी जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत की गई?
(a) 85
(b) 105
(c) 115
(d) 125
उत्तर-(c)

(मार्च, 2018 में नीति आयोग द्वारा देश में 115 आकांक्षी जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत की गई।
यह रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास तथा बुनियादी ढांचे से संबंधित 49 सूचकों पर आधारित होगी।
1 अप्रैल, 2018 से ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ रीयल टाइम डाटा संग्रहण और निगरानी के लिए जिलों के प्रतिनिधियों को डैशबोर्ड उपलब्ध करा दिया गया है।
मई, 2018 से जिलों की वास्तविक प्रगति (डेल्टा रैंकिंग) के आधार पर रैंकिंग की जाएगी।
ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे कम विकसित जिलों के शीघ्र और प्रभावी कायाकल्प हेतु जनवरी, 2018 में आकांक्षी जिलों के कायाकल्प कार्यक्रम की शुरूआत की थी।)


➤ निम्नलिखित में से किस देश में करीब चार दशक के बाद पहला सिनेमा घर आगामी 18 अप्रैल को खोला जाएगा?
(a) पाकिस्तान
(b) चीन
(c) सऊदी अरब
(d) इराक

(सऊदी अरब में करीब चार दशक के बाद राजधानी रियाद में पहला सिनेमा घर आगामी 18 अप्रैल को खुल जाएगा।)


➤ किस महिला खिलाड़ी ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया?
(a) साइना नेहवाल
(b) ज्वाला गुट्टा
(c) विश्वनाथन आनंद
(d) मीराबाई चानु

(विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है।)


➤ जोधपुर की सीजेएम कोर्ट ने काला हिरण शिकार मामले में किस अभिनेता को 5 साल जेल की सजा सुनाई है?
(a) सलमान खान
(b) सैफ अली खान
(c) आलोक नाथ
(d) शक्ति कपूर

(जोधपुर की सीजेएम कोर्ट ने काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को 5 साल जेल की सजा सुनाई है।)


➤ वित्तीय खुफिया इकाई ने मनी लॉन्डरिंग के घोटाले में बैंक ऑफ बड़ौदा पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
(a) 10 करोड़ रुपये
(b) 9 करोड़ रुपये
(c) 12 करोड़ रुपये
(d) 15 करोड़ रुपये

(वित्तीय खुफिया इकाई ने मनी लॉन्डरिंग के घोटाले में बैंक ऑफ बड़ौदा पर 9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। वर्ष 2015 में बैंक की दिल्ली स्थित शाखा से 6,000 करोड़ रुपये की मनी लॉन्डरिंग हुई जिसे पकड़ने में बैंक असफल रहा था।)


किस देश की सरकार ने प्ले और प्राइमरी स्कूलों में 10 साल उम्र तक की लड़कियों के हिजाब पहनने पर बैन लगाने की योजना का घोषणा किया है?
(a) ऑस्ट्रिया
(b) बेलारूस
(c) फ्रांस
(d) हंगरी

(ऑस्ट्रिया सरकार ने प्ले और प्राइमरी स्कूलों में 10 साल उम्र तक की लड़कियों के हिजाब पहनने पर बैन लगाने की योजना का घोषणा किया है।)


➤ फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने लोकप्रिय पर्यटन स्थल बोराके द्वीप को सीवेज की समस्या के चलते 26 अप्रैल से अगले कितने महीनों तक बंद करने का आदेश दिया है?
(a) छह 
(b) दस
(c) तीन
(d) इनमें से कोई नहीं

(फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने लोकप्रिय पर्यटन स्थल बोराके द्वीप को सीवेज की समस्या के चलते 26 अप्रैल से अगले छह महीनों तक बंद करने का आदेश दिया है।)


➤ अक्कुयु में तुर्की का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र निम्न में किस देश द्वारा विकसित किया जाएगा?
(a) जर्मनी
(b) रूस
(c) चीन
(d) श्रीलंका

(रूस के राष्ट्रपति पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने तुर्की के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र, अक्कुयु न्यूक्लियर पावर प्लांट (एनपीपी) के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया है)


➤ निम्न में से किस देश में गुटनिरपेक्ष आंदोलन का मध्यकालिक मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 2018 आयोजित किया जाएगा?
(a) अजरबैजान
(b) इराक
(c) पाकिस्तान
(d) चीन

(विदेश मंत्री सुषमा स्व राज गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) की मंत्रिस्तहरीय मध्या वधि बैठक में भाग लेने के लिए अजरबैजान की तीन दिन की यात्रा पर हैं।)



➤ हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा राज्य के सूदूरवर्ती क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी पहुंचाने के उद्देश्य से एक बहु उपयोगिता वाहन नैपुण्य रथम या वर्ल्ड ऑन व्हील्स का शुभारंभ किया गया?
(a) तमिलनाडु
(b) आंध्र प्रदेश
(c) तेलंगाना
(d) केरल
उत्तर-(b)

(22 मार्च, 2018 को आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी पहुंचाने के उद्देश्य से एक बहु उपयोगिता वाहन नैपुण्य रथम (Naipunya Ratham) या वर्ल्ड ऑन व्हील्स का शुभारंभ किया गया। आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती में स्थित राज्य सचिवालय से मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने इस वाहन को हरी झंडी दिखाई।
यह ‘स्मार्ट गांव स्मार्ट वार्ड’ कार्यक्रम का हिस्सा है और यह डिजिटल साक्षरता, डिजिटल कौशल और राज्य में संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं के विषय में जागरूकता उत्पन्न करेगा। इसका लक्ष्य आंध्र प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और नवाचार को बढ़ावा देना है। प्रथम चरण में यह (नैपुण्य रथम) हेवलेट पैकार्ड (HP), भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान और गाइड फाउंडेशन फॉर डेवलपमेंट के सहयोग से 13 जिलों और 28 स्मार्ट गांवों को कवर करेगा। शीघ्र ही राज्य सरकार मई, 2018 तक 12 और नैपुण्य रथम को लांच करेगी। वर्ल्ड ऑन व्हील्स लैब एक 20 सीटर बस है जो स्मार्ट टेक्नोलॉजी गैजेट के साथ-साथ एचपी क्लासरूम मैनेजर, एचपी वीडियो बुक और एच पी लाइफ जैसे ई-लर्निंग टूल और और स्मार्ट प्रौद्योगिकी उपकरणों तथा डिजिटल सुविधाओं से सुसज्जित है। यह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा करेगी।)