Wednesday 4 April 2018

करेंट अफेयर्स क्विज (भाग-18)

➤ स्टेज 6 में सल्फर की मात्रा प्रति मिलियन होती है?
A.10
B.15
C.19
D.29

(वर्तमान बीएस -4 और नए बीएस-6 ऑटो ईंधन नियमों के बीच के मानकों में बड़ा अंतर सल्फर की उपस्थिति है। बीएस -4 ईंधन में 50 भाग प्रति मिलियन (पीपीएम) सल्फर होता है, जबकि बीएस-5 और बीएस-6 ग्रेड ईंधन में10 पीपीएम सल्फर होता है। इससे डीजल कारों से नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन लगभग 70% और कारों से 25% पेट्रोल इंजन से उत्सर्जन कम होगा। यह 80% तक अभूतपूर्व डीजल इंजन कारों से कण उत्सर्जन के कारण फैल रहे कैंसर रोग की संख्या को कम करेगा।)

➤ वह अधिनियम, जो कि अनुसूचित जाति और जनजाति मामलात पर दायर शिकायतों पर तत्काल गिरफ्तारी की अनुशंसा करता है?
A.अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989
B.अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1988
C.अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1978
D.अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1976

(अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम 1989, (The Scheduled Castes and Tribes (Prevention of Atrocities) Act, 1989) को 11 सितम्बर 1989 में भारतीय संसद द्वारा पारित किया था, जिसे 30 जनवरी 1990 से सारे भारत में लागू किया गया। यह अधिनियम उस प्रत्येक व्यक्ति पर लागू होता हैं जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का सदस्य नही हैं तथा वह व्यक्ति इस वर्ग के सदस्यों का उत्पीड़न करता हैं। इस अधिनियम मे 5 अध्याय एवं 23 धाराएँ हैं।)

➤ किस राज्य सरकार ने इराक में मारे गए 27 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है?
A.पंजाब सरकार
B.बिहार सरकार
C.झारखंड सरकार
D.कर्नाटक सरकार

(पंजाब सरकार ने इराक में मारे गए 27 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है।)

➤ राष्ट्रीय स्तर पर उड़ीसा स्थापना दिवस प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है?
A.2 अप्रैल
B.1 अप्रैल
C.4 अप्रैल
D.3 अप्रैल

(राष्ट्रीय स्तर पर 1 अप्रैल को प्रति वर्ष उड़ीसा स्थापना दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। यह दिवस उड़ीसा में उत्कल दिवस (Utkal Dibasa or Utkal Divas) के नाम से भी जाना जाता है। यह दिवस 1 अप्रैल 1936 को ओडिशा को एक अलग प्रांत के रूप में मान्यता प्रदान करने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 9 नवंबर 2010 को भारतीय संसद में Orissa को (Odisha) उड़ीसा और ओरिया भाषा को उड़िया भाषाके रूप में मान्यता प्रदान की।)

➤ “पॉइंट नीमो” अंतरिक्षयान कब्रिस्तान किस महासागरीय क्षेत्र में स्थित है?
A.अटलांटिक महासागर
B.आर्कटिक महासागर
C.दक्षिणी महासागर
D.प्रशांत महासागर

(2 अप्रैल 2018 को अनियंत्रित चीनी अंतरिक्ष प्रयोगशाला “तियांगोंग -1” ने पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया। इस प्रयोगशाला कोद क्षिणी प्रशांत महासागरीय क्षेत्र के मध्य स्थित “अंतरिक्षयान कब्रिस्तान” स्थान पर उतारा जाना प्रस्तावित है। अंतरिक्ष यान कब्रिस्तान को पॉइंट नीमो के रूप में भी जाना जाता है – पृथ्वी पर सबसे दूरदराज स्थान माना जाता है (भूमि के किसी भी स्थान से करीब 2400 किमी)। यह अक्सर दुर्घटनाग्रस्त भू-भाग उपग्रहों के लिए उपयोग किया जाता था। वर्ष 1971 और मध्य 2016 के बीच, दुनिया भर में अंतरिक्ष एजेंसियों ने क्षेत्र में 260 से 300 अंतरिक्ष यान के बीच उतारे गए हैं।)

➤ नेपाल सरकार द्वारा प्रारंभ “सुलभ पर्यटन” ट्रेककी कुल लंबाई है?
A.1.4 किलोमीटर
B.1.9 किलोमीटर
C.1.3 किलोमीटर
D.2.5 किलोमीटर

(“सुलभ पर्यटन” पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में,नेपाल ने पोखरा शहरमें विकलांग और बुजुर्गों के लिए अपना प्रथम सुलभ ट्रेकिंग पॉइंट सेवा का शुभारंभ किया। 29-31 मार्च 2018 तक नेपाल में तीन दिवसीय सुलभ पर्यटन सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह ट्रेक, सरांगकोट को नाउदांद क्षेत्रों से जोड़ने वाली रिज में 14 किमी लंबी पैदल यात्रा के रास्ते में1.3 किलो मीटर का बनाया गया है। ट्रेक माउंटके अनगिनत दृश्य प्रदान करता है। यह ट्रेक अन्नपूर्णा, फिस्टलेट और मानसल्लूपॉइंट को उचित साइनेज और वॉशरूम से सुसज्जित किया गया है।)

➤ भारतीय महिला पहलवान नवजोत कौर ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में कौन सा पदक जीता है?
A.रजत पदक
B.कांस्य पदक
C.स्वर्ण पदक
D.इनमें से कोई नही

(भारतीय महिला पहलवान नवजोत कौर ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।)

➤ हाल ही में किस देश में 1,372 रोबोट ने मिलकर सर्वाधिक रोबोट के एकसाथडांस करने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?
A.इटली
B.भारत
C.चीन
D.नेपाल

(इटली में हाल ही में 1,372 रोबोट ने मिलकर सर्वाधिक रोबोट के एकसाथ डांस करने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।)

➤ किस देश के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का 81 साल की उम्र में निधन हो गया?
A.चीन
B.दक्षिण अफ्रीका
C.इराक
D.पाकिस्तान

(दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का 81 साल की उम्र में निधन हो गया. रंगभेद की नीतियोंके खिलाफ आंदोलन में नेल्सन के साथ सक्रिय भूमिका निभाने वालीं विनी पिछले काफी दिनों से बीमार चल रही थीं।)

➤ किस देश की संसद ने फेक न्यूज़ को लेकर कानून पास कर दिया है जिसके तहत अपराधियों को अधिकतम 6 वर्ष की सजा और 80 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है?
A.नेपाल
B.चीन
C.भारत
D.मलेशिया

(मलेशिया की संसद ने फेक न्यूज को लेकर कानून पास कर दिया है जिसके तहत अपराधियों को अधिकतम 6 वर्ष की सजा और 80 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।)

➤ तेलंगाना खेल पत्रकार संघ के सालाना पुरस्कार समारोह में वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी किसे चुना गया?
A.पी.वी. सिंधु
B.पी गोपीचंद
C.मिताली राज
D.मुरली विजय

(भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को तेलंगाना खेल पत्रकार संघ के सालाना पुरस्कार समारोह में वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।)

➤ निम्न में से किस भारतीय शहर में यूरो-VI श्रेणी के पेट्रोल और डीजल कोपहली बार प्रस्तुत किया गया?
A.दिल्ली
B.पटना
C.लखनऊ
D.कानपुर

(दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने की चुनौती से निपटने हेतु सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 01 अप्रैल से दिल्ली में यूरो-6 मानक के डीजल एवं पेट्रोल की आपूर्ति शुरू कर दी है।)

➤ किस देश ने हाफिज सईद के मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया?
A.अमेरिका
B.नेपाल
C.चीन
D.रूस

(अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। एमएमएल हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात- उद दावा का राजनीतिक मोर्चा है।)

➤ हाल ही में पाकिस्तान में राष्ट्रीय सद्भावना राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A.विनय कुमार
B.समिना बेग
C.सरफराज खान
D.इनमें से कोई नहीं

(पाकिस्तान में राष्ट्रीय सद्भावना राजदूत के रूप में पर्वतारोही समिना बेग को नियुक्त किया गया है।)

➤ हाल ही में मणिपुर के किस पूर्व मुख्यमंत्री का निधन हो गया है?
A.इबोबी सिंह
B.एन बिरन सिंह
C.आर के डोरेन्द्र सिंह
D.इनमें से कोई नहीं 

(मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री आर के डोरेन्द्र सिंह का जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज हास्पिटल में निधन हो गया है. वे 83 वर्ष के थे।)