Monday 28 May 2018

चेन्नई सुपर किंग्स ने तीसरी बार जीता IPL का खिताब


चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने शेन वॉटसन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है। सीएसके ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 27 मई 2018 को खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 विकेट खोकर 9 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

 मैन ऑफ द मैच

शेन वॉटसन को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच से नावाजा गया। उन्होंने 57 गेदों पर 11 चौकों और 8 छक्को की मदद से 117 रन की नाबाद पारी खेली।

सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली पहली टीम

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के एक सीजन में किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है। मौजूदा सीजन में चेन्नई ने फाइनल सहित सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रिकॉर्ड 4 मैचों में जीत दर्ज की है, जो आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ है।

 चेन्नई तीसरी बार चैंपियन

चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का विजेता बना. दो साल बाद लीग में वापसी करने वाली चेन्नई की यह तीसरी खिताबी जीत है। इससे पहले वो वर्ष 2010 और वर्ष 2011 में खिताब अपने नाम कर चुकी है। इसी के साथ वह सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस के बराबर पहुँच गई है। दोनों टीमों के नाम सबसे ज्यादा तीन-तीन खिताब हैं। यह चेन्नई का सातवां आईपीएल फाइनल था।

आईपीएल चैंपियन कौन कितनी बार बना?

         टीम                                             वर्ष                                                 कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स                   3 बार (वर्ष 2010, वर्ष 2011 और वर्ष 2018)        महेंद्र सिंह धोनी

मुंबई इंडियंस                       3 बार (वर्ष 2013, वर्ष 2015 और वर्ष 2017)        रोहित शर्मा

कोलकाता नाइट राइडर्स        2बार (वर्ष 2012 और वर्ष 2014)                         गौतम गंभीर

सनराइजर्स हैदराबाद            1 बार (वर्ष 2016)                                             डेविड वॉर्नर

डेक्कन चार्जर्स                      1 बार (वर्ष 2009)                                            एडम गिलक्रिस्ट

राजस्थान रॉयल्स                   1 बार (वर्ष 2008)                                             शेन वॉर्न


चेन्नई सुपर किंग्स पर दो साल का प्रतिबंध

चेन्नई सुपर किंग्स को वर्ष 2016 में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में आने के कारण टीम पर 2 साल का प्रतिबंधित लगा दिया गया था। चेन्नई सुपर किंग्स टीम को वर्ष 2016 और वर्ष 2017 के आईपीएल में खेलने पर प्रतिबंधित किया गया था।

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित ट्वेन्टी ट्वेन्टी प्रतियोगिता है। लीग, वर्ष 2007 में भारत (बीसीसीआई) के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था।आईपीएल अप्रैल और हर साल के मई के ऊपर निर्धारित है. वर्ष 2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स, इस प्रकार लीग को आधिकारिक तौर पर विवो इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है।

आईपीएल की नीलामी हर साल होती है। आईपीएल के नियम के अनुसार कोई भी टीम ज्यादा से ज्यादा 25 और कम से कम 28 खिलाड़ी अपनी टीम में शामिल कर सकती है। जिसमें से 8 खिलाड़ी विदेशी कोई भी टीम अपनी टीम में शामिल कर सकती है।