Sunday 18 March 2018

क्या है मोटर न्यूरॉन बीमारी, जानें एकदम सरल शब्दों में


हाल ही में दुनिया के जाने-माने वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग्स का निधन हो गया है। उन्होंने बिग बैंग और ब्लैक होल जैसी महत्त्वपूर्ण थ्योरी दी थी।

यह बीमारी हमेशा जानलेवा होती है, साथ ही मनुष्य के जीवित रहने की अवधि को भी कम कर देती है। हालाँकि, कुछ अपवाद भी होते है, जैसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के मामले में हुआ।

लक्षण

इस बीमारी के लक्षणों के बारे में अचानक से कुछ स्पष्ट नहीं होता है बल्कि धीरे-धीरे ये सामने आते हैं। आमतौर पर यह बीमारी 55 और 75 साल की उम्र के बीच सबसे अधिक होने की संभावना होती है लेकिन कुछ विशेष स्थितियों में यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।

➤ मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी में वृद्धि

➤ अंग निरंतर कमजोर हो जाते हैं

➤ अंग की मांसपेशियों को हटना शुरू करना

➤ प्रभावित अंगों में आंदोलन अधिक कठिन हो जाता है

➤ अंग की मांसपेशियों को असामान्य रूप से कठोर हो सकता है

➤ संयुक्त दर्द बढ़ता है

➤ खाने, पीने और निगलने में परेशानी

➤बजन कम होने लगता है 

➤ लार को नियंत्रित करने वाली समस्याओं के कारण ड्रोलिंग होता है

➤ जबड़े की गड़बड़ी बहुत अधिक जलन हो सकती है

➤ व्यक्ति व्यक्तित्व और भावनात्मक स्थिति में परिवर्तन दिखा सकता है, जिसमें बेकाबू रोना या हँसते हुए।

➤ माध्यमिक लक्षणों में अनिद्रा , चिंता, और अवसाद शामिल हैं।


बीमारी का कारण

मोटर न्यूरॉन्स ( motor neurons hindi mein ) मस्तिष्क से मांसपेशियों और हड्डियों को संकेत भेजते हैं, और यह मांसपेशियों को स्थानांतरित करता है वे दोनों जागरूक आंदोलनों और स्वचालित आंदोलनों, जैसे निगलने और सांस लेने में शामिल हैं।

कुछ मोटर न्यूरॉन रोग ( Motor Neuron Disease in Hindi ) को विरासत में मिला है जबकि अन्य अनियमित रूप से होते हैं। सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन न्यूरोलॉजिकल रोग और स्ट्रोक (एनआईएनएनएनएस) के नेशनल इंस्टीट्यूट ने कहा है कि जेनेटिक, विषाक्त, वायरल और अन्य पर्यावरणीय कारकों की भूमिका एक भूमिका निभाती है।

जोखिम 

आनुवंशिकता: संयुक्त राज्य अमेरिका (यू.एस.) में, ALS के हर 10 मामलों में लगभग 1 विरासत में मिला है। एसएमए भी एक विरासत की स्थिति होने के लिए जाना जाता है

➤ आयु: 40 वर्ष की आयु के बाद, जोखिम काफी बढ़ जाता है, हालांकि यह अभी भी बहुत छोटा है। एएलएस 55 और 75 साल की उम्र के बीच सबसे अधिक होने की संभावना है।

➤ लिंग: पुरुषों को एमएनडी विकसित करने की अधिक संभावना है।

अध्ययनों से पता चला है कि अन्य लोगों की तुलना में पेशेवर फुटबॉलर एएलएस, अल्जाइमर रोग, और अन्य न्यूरोडेनरेटिव रोगों से मरने की अधिक संभावना है। इसका मतलब है कि आवर्तक सिर आघात और स्नायविक रोग ( motor neuron disease in hindi )  के साथ एक संभव लिंक।