Saturday 17 March 2018

अच्छी नींद नहीं लेने के ये हैं नुकसान


आजकल के युवाओं में नींद की कमी सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रही है। गलाकाट प्रतियोगिता के बीच हर कोई नंबर एक आना चाहता है, जिसके कारण युवा अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। दुनिया में अधिकतर युवा इन्सोमनिया यानी नींद की कमी से परेशान हैं। गायब होती नींद के पीछे बदलती लाइफस्टाइल और देर रात तक मोबाइल स्क्रीन्स से चिपके रहना भी बड़ा कारण है। आज वर्ल्ड स्लीप डे के दिन जानिए पूरी नींद न लेने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

कम नींद से याददाश्त होती है कमजोर

पर्याप्त नींद न लेने का सबसे बड़ा नुकसान याददाश्त पर पड़ता है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपकी याददाश्त कमजोर और आप धीमे हो सकते हैं। अच्छी नींद मिलने से व्यक्ति ऑफिस में अच्छा परफॉर्म करता है। मीडिया मुगल अराएना हफिंग्टन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें सफलता तभी हासिल हुई जब उन्होंने अत्यधिक काम करना छोड़ा और सही नींद लेनी शुरू की। अराएना का कहना है कि जब आप थके हुए होते हैं तो सही से परफॉर्म नहीं कर पाते।

दिल की बीमारियों को दावत है कम नींद

नींद की कमी दिल और किडनी की बीमारियों को भी बुलावा देती है। शोध में ये साबित हुआ है कि सोने से दिल और ब्लड वेसेल्स रिपेयर होते हैं। अगर काफी समय से व्यक्ति सही नींद नहीं ले रहा है तो दिल, किडनी की बीमारियां, ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

ब्यूटी के लिए ले पर्याप्त नींद

आपने ब्यूटी स्लीप के बारे में तो काफी सुना होगा। कई लोगों को ब्यूटी स्लीप मिथक लगता है लेकिन ये वाकई सच है। सोने से इंसान की खूबसूरती में सचमुच निखार आता है। रात को अच्छी और पर्याप्त नींद लेने से त्वचा खिली-खिली रहती है। जब आप सो रहे होते हैं तो शरीर को आराम मिलता है और सर्कुलेटरी सिस्टम शरीर में ब्लड का फ्लो बढ़ा देता है, जिससे त्वचा में ग्लो दिखती है।

जवानी पर पड़ेगा गहरा असर

नींद न केवल सुंदरता और याददाश्त बढ़ाती है, बल्कि आपको जवां रखने में भी योगदान देती है। जब आप सो रहे होते हैं तो शरीर में सेल खुद की मरम्मत और पुनर्निर्माण करते हैं। अगर कोई व्यक्ति सही नींद नहीं ले रहा है तो इसमें गड़बड़ी हो सकती है और इसका सीधा असर आपकी जवानी पर पड़ेगा। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉक्टर राजेश चावला का कहना है कि जवानी को बरकरार रखने के लिए ये सबसे कारगार तरीका है।

बढ़ते वजन की ओर इशारा है कम नींद

अगर काफी समय से आपका वजन बढ़ रहा है तो ये कम नींद का इशारा हो सकता है। पूरी नींद लेने से शरीर में हॉर्मोन का एक स्वस्थ्य बैलेंस होता है। नींद ghrelin और leptin हॉर्मोन को बनाती है जो वजन नहीं बढ़ने में मदद करता है। अगर आप रोज अलग-अलग समय पर सो रहे हैं या पर्याप्त नींद ले रहे हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।