Sunday 11 March 2018

जानें फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की भारत यात्रा और दोनों देशों के बीच किस सेक्टर में हुए करार


द्विपक्षीय रिश्तों के लिए भारत-फ्रांस के लोगों को आपस में कनेक्ट होना होगा: मोदी, दोनों देशों में हुए 14 करार

➽ नरेंद्र मोदी और फ्रांस के प्रेसिडेंट मैक्रों ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
➽ नरेंद्र मोदी और प्रेसिडेंट मैक्रों की हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई।नरेंद्र मोदी और प्रेसिडेंट मैक्रों की हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई।
➽ इसके बाद दोनों नेताओं ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की। नरेंद्र मोदी ने कहा- "हमारी (इंडिया-फ्रांस) स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप भले ही 20 साल पुरानी हो, लेकिन हमारे देशों और हमारी सभ्यताओं की आध्यात्मिक साझेदारी सदियों पुरानी है।
➽ भविष्य के द्विपक्षीय रिश्तों के लिए दोनों देशों के लोगों का आपस में कनेक्ट होना जरूरी है।
➽ इससे पहले सुबह मैक्रों को राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। फ्रांस के राष्ट्रपति पत्नी ब्रिगिट के साथ तीन दिन के दौरे पर भारत आए हैं। 

मोदी के स्पीच की अहम बातें 
1) हमारे रिश्ते का इतिहास बहुत पुराना है  - नरेंद्र मोदी ने कहा- "यह संयोग मात्र नहीं है कि लिबर्टी, इक्वालिटी, फ्रैटर्निटी की गूंज फ्रांस में ही नहीं, भारत के संविधान में भी दर्ज हैं। दोनों देशों के समाज इन मूल्यों की नींव पर खड़े हैं। 
➽ रक्षा, सुरक्षा, अंतरिक्ष और हाई टेक्नोलॉजी में भारत और फ्रांस के द्विपक्षीय सहयोग का इतिहास बहुत लम्बा है। दोनों देशों में द्विपक्षीय संबंधों के बारे में आपसी सहमति है। सरकार किसी की भी हो, हमारे संबंधों का ग्राफ सिर्फ और सिर्फ ऊंचा ही जाता है।"  - "18वीं सदी से लेकर आज तक पंचतंत्र की कहानियों, महाभारत और रामायण के जरिए फ्रांसीसी विचारकों ने भारत को गहराई से समझा और जाना है।  रोम्यां रोला, विक्टर ह्यूगो जैसे लोगों ने भारत का गहरा अध्ययन किया है।"
इस दौरान फ्रैंक और भारत  के बीच 14 सेक्टर में करार भी हुए।" 

2) हमारे युवा एक दूसरे को जानें  - नरेंद्र मोदी ने कहा- "आज हमारी सेनाओं के बीच आपसी लॉजिस्टिक्स सपोर्ट के समझौते को मैं हमारे रक्षा सहयोग के इतिहास में एक स्वर्णिम कदम मानता हूं। हम मानते हैं कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के बेहतर भविष्य के लिए सबसे अहम आयाम है। हमारे रिलेशन लोगों से जुड़े हैं। हम चाहते हैं कि हमारे युवा एक दूसरे के देश को जानें, एक दूसरे के देश को देखें, समझें, काम करें, ताकि हमारे संबंधों के लिए हजारों राजदूत तैयार हों।"  

3)  दो महत्वपूर्ण समझौते किए हैं हमने  - नरेंद्र मोदी ने कहा- "आज हमने दो महत्वपूर्ण समझौते किये हैं, एक समझौता एक दूसरे की शिक्षा योग्यताओं को मान्यता देने का है, और दूसरा हमारी माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप का है। ये दोनों समझौते हमारे देशवासियों के, हमारे युवाओं के बीच करीबी संबंधों का फ्रेमवर्क तैयार करेंगे।"  

दोनों देशों के बीच इन 14 सेक्टर में हुए करार 
1. ड्रग्स की तस्करी और उसकी रोकथाम  
2. माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप  
3. एजुकेशन  
4. रेलवे में तकनीकी सहयोग बढ़ाना  
5. इंडो-फ्रांस रेलवे फोरम का गठन  
6. ऑर्म्ड फोर्स में लॉजिस्टिक सपोर्ट  
7. पर्यावरण 
8. अर्बन डेवलपमेंट  
9. गोपनीय जानकारी को तीसरे पक्ष को साझा नहीं करना  
10. मैरीटाइम अवयेरनेस मिशन  
11. न्यूक्लियर पावर  में सहयोग  
12. हाइडोग्राफी और मैरीटाइम कार्टोग्राफी में सहयोग  
13. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सहयोग 
14. सोलर एनर्जी  मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत -  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार (9 March) रात को नई दिल्ली पहुंचे थे।