Monday 3 April 2017

मेंटल हेल्थकयर बिल पारित : अब आत्महत्या अपराध नहीं बीमारी है।



अत्यंत तनाव में आत्महत्या करने के प्रयास को अपराध की श्रेणी से बाहर करने वाले और मानसिक रोगों के उपचार को ‘संस्थागत’ के बजाय ‘मरीज और समुदाय’ केंद्रित बनाने के प्रावधान वाले विधेयक को संसद ने मंजूरी दे दी। लोकसभा ने मानसिक स्वास्थ्य देख-रेख विधेयक, 2016 को मंजूरी दे दी जिसे राज्यसभा 8 अगस्त 2016 को पहले ही स्वीकृति दे चुकी है।

मानसिक हेल्थकेयर विधेयक सुनिश्चित करता है कि हर व्यक्ति को सरकार द्वारा वित्त पोषित या वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवाओं से मानसिक स्वास्थ्य देखभाल और उपचार का उपयोग करने का अधिकार है। बिल मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों के लिए नि: शुल्क उपचार का आश्वासन देता है कि अगर वे बेघर या गरीब हैं, भले ही उनके पास गरीबी-रेखा के नीचे का एक कार्ड न हो।
"यह बिल राज्य को मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम बनाने के लिए मजबूर करता है और यह व्यक्ति को शक्ति देता है," उन्होंने कहा कि बिल में सेवा उपयोगकर्ताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से "रोगी-केंद्रित" दृष्टिकोण है।
विधेयक में यह भी बताया गया है कि मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति को एक तरह से एक मानसिक बीमारी के लिए जिस तरह से देखभाल और इलाज किया जाना है, उसे निर्दिष्ट करने में एक अग्रिम निर्देश बनाने का अधिकार होगा।
मानसिक हेल्थकेयर विधेयक उन देखभालकर्ताओं की भूमिका को स्वीकार करता है, जिन्हें मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति, केंद्रीय मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण और राज्य मानसिक स्वास्थ्य अधिकारियों या मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्डों के सदस्यों के नामित प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।
आत्महत्या का खंडन करने वाली धाराओं में, बिल में कहा गया है कि जो व्यक्ति आत्महत्या करने का प्रयास करता है, उसे गंभीर तनाव होने के लिए अनुमान लगाया जाना चाहिए, और उसे दंडित नहीं किया जाना चाहिए। जे पी नड्डा ने कहा, "आत्महत्या एक मानसिक बीमारी है, यह एक आपराधिक कृत्य नहीं होगा, यह दोषमुक्त होगा। यह गंभीर मानसिक तनाव के तहत किया जाता है," जे पी नड्डा ने कहा।
मानसिक हेल्थकेयर विधेयक मानसिक रूप से बीमार लोगों को मानसिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य देखभाल, उपचार और शारीरिक स्वास्थ्य देखभाल के संबंध में गोपनीयता का अधिकार प्रदान करता है। व्यक्तियों से संबंधित फोटो या किसी भी अन्य जानकारी को मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति की सहमति के बिना मीडिया को नहीं छोड़ा जा सकता है।
सरकार राष्ट्रीय स्तर पर एक केंद्रीय मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण स्थापित करेगी और हर राज्य में एक मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण स्थापित करेगी। ​​मनोवैज्ञानिक, मानसिक स्वास्थ्य नर्सों और मानसिक स्वास्थ्यकर्मियों सहित हर मानसिक स्वास्थ्य संस्थान और मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों को इस प्राधिकरण के साथ पंजीकृत होना होगा।
मानसिक बीमारी के साथ व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा के लिए और अग्रिम निर्देशों का प्रबंधन करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्ड का गठन किया जाएगा।
मानसिक हेल्थकेयर विधेयक के तहत, प्रावधानों का उल्लंघन करने की सजा छह महीने तक जेल में या 10,000 रुपये या दोनों के लिए आकर्षित होगी। ऐसा दोबारा करने पर अपराधियों को दो साल तक जेल या 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये का जुर्माना या दोनों ही हो सकते हैं।